29.6 C
Ratlām
Friday, March 1, 2024

लाडली बहना सम्मेलन : सीएम ने गाया गाना, कहां मेरा चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया, नर्मदा का पानी आएगा रतलाम

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है। विकास की दृष्टि से मुझे गर्व है कि जनता ने मुझसे जो जो कहा मैने उसे करके दिखाया। लाडली बहना योजना गरीब बहनों की जिन्दगी बदलने वाली योजना है। लाडली बहना योजना बहनों की जिन्दगी एवं सामाजिक क्षेत्र में एक क्रांति लाने वाली योजना है। यह योजना बनाकर मेरी स्वयं की जिन्दगी सफल हो गई है। मेरा प्रदेश के चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया।


मुख्यमंत्री श्री चौहान शनिवार को रतलाम में लाडली बहना महासम्मेलन में शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने रतलाम में 1374 करोड के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। नगरीय निकाय चुनाव के बाद अब रतलाम आए प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान का कुछ अलग अंदाज नजर आया। सभा स्थल पर आते ही सबसे पहले आदिवासी कलाकारों के साथ उन्होंने नृत्य किया। संबोधन के पहले उन्होंने फूलों का तारों का सबका कहना है एक हजारों में मेरी बहना है…गीत गाकर सभा स्थल का माहौल बदल दिया। पोलोग्राउण्ड में आयोजित लाडली बहना महासम्मेलन में रतलाम जिले को सौगात देते हुए घोषणा की कि नर्मदा नदी से पानी लाने के लिए बदनावर तहसील तक जो पाईप लाईन डली है, उस पाईप लाईन का विस्तार करते हुए उसे रतलाम तक लाया जाएगा। इन पाईप लाइनों के द्वारा रतलाम में गर्मी में तालाबों को पानी से भरा जाएगा, इस नर्मदा के पानी से लोगों की प्यास बुझाई जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने लाडली बहनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैं जीऊंगा तो आप बहनों के लिए और मरुंगा भी तो आप बहनों के लिए ही।


सर्वाधिक अंक लाने पर मिलेगी स्कूटी
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि जिन गरीबों के पास रहने की जगह नहीं हैं उन गरीबों के लिए मुख्यमंत्री भूआवासीय अधिकार योजना बनाई गई है, ऐसे लोगों को जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 वीं कक्षा में सर्वाधिक अंक लाने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी। अवैध कालोनियां मामूली शुल्क देकर वैध कालोनी में परिवर्तित हो जाएंगी। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने समाज में हमेशा बेटा और बेटी में भेदभाव होते देखा है, इसलिए मुख्यमंत्री बनने के बाद मैंने लाडली लक्ष्मी योजना बनाई। इस योजना में बेटियां जन्म के बाद लखपति हो जाती हैं। उन्होंने कहा कि लाडली लक्ष्मी बेटियां यदि इंजीनियरिग या मेडिकल कालेज में प्रवेश लेती हैं तो उनकी फीस शासन जमा कराएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना में गरीब बेटियों के हाथ पीले किए जाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय निकायों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने का सबसे पहला कदम म.प्र. सरकार ने ही उठाया था। मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं को समाज में उनका अधिकार दिलाने के लिए कई योजनाओं में विभिन्न प्रावधान किए गए हैं, इसका दूरगामी असर भी दिखने लगा है। पहले एक हजार पुरुषो पर नौ सौ महिलाओं का रेशो था, बाद में वो बढकर एक हजार पुरुषों पर नौ सौ छप्पन महिलाओं का हो गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने ठान लिया है कि प्रदेश में एक हजार पुरुषों पर एक हजार महिलाओं का रेशो होगा, तभी मैं चैन की सांस लूंगा।
लाडली बहना योजना अद्भुत योजना- कश्यप

IMG 20230408 WA0562
लाडली बहना सम्मेलन : सीएम ने गाया गाना, कहां मेरा चौथी बार मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो गया, नर्मदा का पानी आएगा रतलाम 2

रतलाम शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना एक ऐसी योजना है जिसकी सराहना संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी की है। लाडली बहना योजना भी एक अद्भुत योजना है, इस योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड महिलाओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। लाडली बहनों के खातों में हर माह एक हजार रुपए की राशि आएगी, जिससे वे अपनी आवश्यकता की पूर्ति कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि जिले में गोल्ड काम्पलेक्स बन रहा है, इसके बनने से स्वर्ण व्यवसायियों को काफी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने जिले को आडिटोरियम, 300 बिस्तर का अस्पताल की सौगात दी है। रतलाम जिला नित नई ऊंचाईयों को छू रहा है। उन्होंने नर्मदा का पानी बदनावर के माध्यम से जिले में लाने की मांग की। इस दौरान नगरीय विकास एवं आवास तथा जिले के प्रभारी मंत्री ओपीएस भदौरिया, रतलाम-झाबुआ सांसद गुमानसिंह डामोर, उज्जैन सांसद अनिल फिरोजिया, जावरा विधायक डा. राजेन्द्र पाण्डेय, ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, महापौर प्रहलाद पटेल, पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी, उज्जैन संभागायुक्त संदीप यादव, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह, डीआईजी रतलाम रेंज मनोज कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, बडी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।
नया मध्यप्रदेश बनाएं
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उन्होने जनता की भलाई के लिए जितनी योजनाएं बनाई थी, पूर्ववर्ती सरकार ने उन सभी योजनाओं को बंद कर दिया। उन्होंने कहा कि आगे ऐसा न हो, इसके लिए सभी मेरे साथ मिलकर चले और एक नया मध्यप्रदेश बनाए। इसके पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान मंच पर जैसे ही आए, उन्होंने सभी बहनों पर पुष्पों की वर्षा की। कन्या पूजन कर एवं दीप प्रज्जवलन कर लाडली बहना महासम्मेलन का शुभारभ किया। मुख्यमंत्री का स्वागत तीर-कमान भेंटकर किया गया। लाडली बहनों ने 131 फीट की राखी भेंट की। मुख्यमंत्री ने आमजनों से भेंट कर उनकी समस्याएं सुनी और ज्ञापन लिए। मुख्यमंत्री स्थानीय लाडली बहना सम्मेलन आयोजन के पश्चात पोलोग्राउंड परिसर में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा अपनी योजनाओं कार्यक्रमों की प्रगति उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया था जिसकी सराहना मुख्यमंत्री द्वारा की गई तथा और अच्छा कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान जिले के आदिवासी लोक कलाकारों द्वारा अपना सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसमें मुख्यमंत्री चौहान भी लोक कलाकारों के साथ सम्मिलित हुए।

KK Sharma
KK Sharmahttp://www.vandematramnews.com
वर्ष - 2005 से निरंतर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 17 वर्ष में सहारा समय, अग्निबाण, सिंघम टाइम्स, नवभारत, राज एक्सप्रेस, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार पत्र और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज में संपादक की भूमिका का दायित्व। वर्तमान में रतलाम प्रेस क्लब में कार्यकारिणी सदस्य। Contact : +91-98270 82998 Email : kkant7382@gmail.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network