35.1 C
Ratlām
Thursday, May 30, 2024

गर्ल्स कॉलेज में मध्यप्रदेश भोज विश्‍वविद्यालय के पाठ्यक्रम की शुरुआत, घर बैठे छात्राएं कर सकेगी पढ़ाई

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
आपकी शिक्षा आपके द्वार के अन्‍तर्गत शासकीय कन्‍या महाविद्यालय रतलाम में मध्‍यप्रदेश भोज (मुक्‍त) विश्‍वविद्यालय भोपाल द्वारा छात्राओं के लिए आपकी शिक्षा – आपके द्वार के अन्‍तर्गत अध्‍ययन केन्‍द्र की स्‍थापना की गई हैं। विश्‍वविद्यालय द्वारा केन्‍द्र की स्‍थापना का मूल उद्देश्‍य रतलाम शहर एवं आसपास के दूरस्‍थ क्षेत्रों की उन छात्राओं को जो महाविद्यालय में आकर नियमित अध्‍ययन नही कर सकती ऐसी छात्राएं केन्‍द्र के माध्‍यम से घर बैठे शिक्षा प्राप्‍त कर एक वर्षीय प्रमाण-पत्र, दो वर्षीय डिप्‍लोमा एवं डिग्री प्राप्‍त कर सकती है।
महाविद्यालय के प्राचार्य एवं संरक्षक डॉ. आरके कटारे ने शहर एवं शहर से दूरस्‍थ क्षैत्रों की ऐसी छात्राओं से प्रवेश के लिए अपील की है जो कम समय, कम मेहनत में रोजगार, व्‍यापार या कृषि कार्य करते हुए कॉलेज की डिग्री प्राप्‍त करना चाहती हैं।
छात्राओं को एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल के माध्‍यम से वेब साईट  https://mpbou.gov.in  पर जाकर प्रवेश लेना है। प्रवेश लेने के बाद निर्धारित समयावधि में अध्‍ययन केन्‍द्र पर संपूर्ण अभिलेखों सहित 03 (तीन) प्रतियों में प्रवेश आवेदन फार्म जमा करना होंगें। फार्म जमा करने के समय अपने सभी मूल दस्‍तावेजो को साथ में लाकर उपस्थित होना है। इस अध्‍ययन केन्‍द्र पर भोज विश्‍वविद्यालय द्वारा आवंटित किए गये निर्धारित पाठ्यक्रमों के लिए अध्‍ययन केन्‍द्र अनुमति प्रदान करेगा। 
यह पाठ्यक्रम होंगे संचालित
शासकीय कन्‍या महाविद्यालय में भोज विश्‍वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में मानव अधिकार तथा ग्रामीण विकास में एक वर्षीय पाठ्यक्रम का प्रमाण- पत्र, रामचरित मानस से सामाजिक विकास, व्‍यापार प्रबंधन, कम्‍प्‍यूटर अनुप्रयोग, प्रबंधन एवं पोषण और स्‍वास्‍थ्‍य शिक्षा में डिप्‍लोमा पाठ्यक्रम, बीएससी तकनीकि सूचना विज्ञान में स्‍नातक, व्‍यापार प्रबंधन एवं सामग्री प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम, एमकॉम वित्‍तीय प्रबंधन में स्‍नातकोत्‍तर, अर्थशास्‍त्र, हिन्‍दी एवं राजनीति विज्ञान में स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रम  संचालित होगा। छात्राओं को पढ़ने के लिए अध्‍ययन केन्‍द्र से अध्‍ययापन सामग्री प्रदाय की जावेगी। छात्राएं अध्‍ययन केन्‍द्र समन्‍वयक नारायण विश्‍वकर्मा सहायक प्राध्‍यापक ” वाणिज्‍य” से दोपहर 2 बजे से 3 बजे के मध्‍य सम्‍पर्क कर सकती हैं। 

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network