प्रतियोगिता : क्षेत्रीय राजनीति भारतीय लोकतन्त्र के लिए वरदान है या अभिशाप, विद्यार्थियों ने रखे विचार

प्रतियोगिता : क्षेत्रीय राजनीति भारतीय लोकतन्त्र के लिए वरदान है या अभिशाप, विद्यार्थियों ने रखे विचार

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
पंडित कुंजीलाल दुबे जिलास्तरीय विद्यालयीन वाद-विवाद प्रतियोगिता वर्ष 2021-22 का आयोजन नोडल विद्यालय शा.उत्कृष्ट उ.मा.वि. रतलाम में किया गया। प्रतियोगिता का विषय था – क्षेत्रीय राजनीति – भारतीय लोकतन्त्र के लिए वरदान है या अभिशाप।
प्रतियोगिता में 16 शासकीय विद्यालयों ने भाग लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन 6 टीमों ने ही भाग लिया। प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में शिक्षाविद् त्रिभुवनेश भारद्वाज जिला शिक्षा कार्यालय रतलाम, आरसी तिवारी जिला खेल अधिकारी शिक्षा विभाग, डॉ.पूर्णिमा शर्मा वरिष्ठ व्याख्याता उत्कृष्ट विद्यालय रहे।
छात्र/छात्राओं ने पक्ष और विपक्ष में अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए। पक्ष में प्रथम उत्कृष्ट रतलाम की अनुजा दीक्षित, द्वितीय शा. बहु. उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय रतलाम के आदेश हीरालाल तथा तृतीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय नामली की अंशिका पँवार रही। विपक्ष में प्रथम मनीषा प्रजापति उत्कृष्ट रतलाम, द्वितीय शा. उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भाटीबड़ोदिया की चंचल पाटीदार तथा तृतीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय नामली के सुमित – जितेंद्र रहे। शिक्षाविद् भारद्वाज ने विषय के पक्ष और विपक्ष दोनों ही पहलुओं पर उद्बोधन देकर सभागृह को एक नई ऊर्जा के साथ “हम करें राष्ट्र आराधन” गीत का सस्वर पाठ कर विद्यार्थियों में देशप्रेम की भावना का संचार किया। तिवारी ने भी विषय पर अपने विचार व्यक्त किए ।
संस्था प्राचार्य सुभाष कुमावत ने राजनीति में विद्यार्थियों की अहम भूमिका पर महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किए। विजयी विद्यार्थियों को एक-एक हजार, सात सौ पचास- सात सौ पचास तथा पाँच सौ-पाँच सौ रुपए प्रदान किए गए। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए। संचालन एवं आभार प्रदर्शन नोडल अधिकारी डॉ. पूर्णिमा शर्मा ने किया।

Admin

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.