36.2 C
Ratlām
Sunday, April 21, 2024

चलती ट्रेन में ट्रॉली से शॉपिंग, बर्थ पर वस्तुएं खरीद सकेंगे यात्री

जलज शर्मा

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
रेल सफर के दौरान यात्री चलती ट्रेन में अपने कोच व बर्थ पर ही अब आवश्यक वस्तुओं की खरीदी कर सकेंगे। रोज सफर करने वाले हजारों यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ‘स्कॉय शॉप इन ट्रेन’ नाम से योजना शुरू करने जा रही है। रेल मंडल व यहां से गुजरने वाली सभी एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों में यह व्यवस्था रहेगी। बल्कि रेलवे को इससे दो साल में 40 लाख रुपए का आय होगी।
बता दें कि रेल मंडल में 3 सालों में यात्री सुविधा के लिए की योजनाएं लागू की गई। अब स्कॉय शॉप इन ट्रेन योजना के प्रस्ताव को डीआरएम विनित गुप्ता ने हरी झंडी दी है। वायके रिटेल्स प्रा.लि. फर्म को ठेका मिला है। श्राध्द पक्ष के बाद नवरात्रि में इसका काम शुरू कर दिया जाएगा।
एक ट्रेन में दो ट्रॉली
रेल मंडल में इंदौर से व्हाया उज्जैन, रतलाम होते या दूसरे मंडल से व्हाया नागदा होते हुए चलने वाली अवंतिका एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, फ्रंटियर मेल सहित एक्सप्रेस व पेसेंजर ट्रेनों में यह सुविधा रहेगी। इसमें फर्म को मंडल के दाहोद स्टेशन तक ट्रेन में जाने की मंजूरी रहेगी। फर्म के वेंडर खाने पीने की वस्तुओं के अलावा कॉस्मेटिक आयटम, ट्रेवल एसिसरिज, मोबाइल रिचार्ज सहित कई आवश्यक वस्तुएं बेच सकेंगे। साथ ही बगैर डॉक्टर के सुझाव की नियमित आवश्यकता की मेडिसन भी उपलब्ध कराई जाएगी। एक ट्रेन में केवल दो ट्रॉली रहेगी।
ऑनलाइन ऑर्डर पर बर्थ पर मिलेगी वस्तुएं
इस योजना में यात्रियों को ऑनलाइन खरीदी की भी सुविधा मिलेगी। मोबाइल पर कोच व बर्थ नंबर संबंधी डिटेल डालने पर वेंडर संबंधित वस्तु यात्री को उपलब्ध कराएगा। यात्री चाहे तो स्टेशन पर ट्रेन आने से पहले भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे।
रेलवे कर्मचारियों को डिस्काउंट
रेलवे कर्मचारियों को सामग्री खरीदने पर डिस्काउंट मिलेगा। रेल प्रशासन ने इस योजना में अपने कर्मचारियों का विशेष ध्यान रखा है। सफर के दौरान खरीदी पर 5 से 10 प्रतिशत डिस्काउंट का लाभ दिया जाएगा। जबकि आम यात्री को प्रिंट रेट पर वस्तुएं मिलेगी।

रेलवे द्वारा यात्री सुविधा के लिए समय समय पर योजनाएं लागू की जाती है। इस योजना से भी यात्रियों को चलती ट्रेन में आवश्यक सामग्री खरीदने का लाभ मिलेगा।
खेमराज मीणा, जनसंपर्क अधिकारी रेल मंडल रतलाम

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network