23.2 C
Ratlām
Sunday, September 25, 2022

गणेश चतुर्थी का उत्साह : घर-घर विराजे गणपति बप्पा, रूद्राक्ष से बनाए गए गणेश भगवान, आरती के साथ प्रतिदिन दिलाएंगे एक नया संकल्प

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
शहर में गणेश चतुर्थी भक्तिभाव से धूमधाम से मनाई जा रही है। रिद्धी-सिद्धी के दाता प्रथम पूजनीय श्री गणपति बप्पा को अपने घरों से लेकर कार्यालाय, गली मोहल्लों में विराजमान करने के लिए शहरवासियों में जमकर उत्साह है। कोरोना संक्रमण काल के बाद यह पहला मौका है जब गणपति बप्पा को विराजमान करने के लिए पूरे में एक अलग माहौल है। ऐसा कोई सा वाहन नहीं बचा जिस पर गणपति बप्पा सवार होकर विराजमान होने पहुंचे।

गणपति चतुर्थी को लेकर पहले से ही तैयारियां शहर में शुरू हो गई थी। जगह-जगह आकर्षक पांडाल तैयार किए गए है। गणेश देवालयों को रंगबिरंगी रोशनी से आकर्षक व मनमोहक रूप से सजाया गया है। गणेश चर्तुथी बुधवार को होने से शहरवासियों में काफी उत्साह था । शुभ मुहूर्त में ढोल-ढमाकों, बैंड बाजों के साथ गणपति बप्पा को विराजमान किया गया। शहर के अतिप्राचीन उंकाला रोड स्थित खड़े गणपति जी का भी सिंदूर और चांदी के वर्क का आकर्षक चोला चढ़ाया गया है। गणपति जी के दर्शन के लिए सुबह से भक्तों का तांता यहां लगा।

न्यू फ्रेंड्स ग्रुप का अनूठा कार्यक्रम
हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मित्र निवास रोड पर आयोजित होने वाले 10 दिवसीय गणेशोत्सव कार्यक्रम इस बार अलग हटकर होगा। 10 दिन तक प्रतिदिन आरती के समय एक नया संकल्प श्रद्धालुओं को दिलाया जाएगा। गत 23 वर्षों से मित्र निवास रोड पर न्यू फ्रेंड्स ग्रुप द्वारा गणेशोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष उत्सव के दौरान आरती में प्रतिदिन नया संकल्प दिलाया जाएगा। संकल्प भी क्षेत्र के ही साथियों द्वारा दिलाया जाएगा। संकल्प में धर्मप्रेमियों को पर्यावरण, कुटम्ब (परिवार), सन्त और महापुरुषों की जाति नही होती, स्वदेशी जागरण, सामाजिक समरसता, धर्म जागरण, सेवा संकल्प, स्वच्छता संकल्प, लव जेहाद जैसे मुद्दों और धर्म ग्रन्थो के अध्ययन का संकल्प दिलाया जाएगा। इस प्रकार का यह नगर में पहला प्रयास न्यू फ्रेंड्स ग्रुप द्वारा किया जा रहा है।

रुद्राक्ष से बनाए गणेश जी को किया विराजमान

रतलाम नगर की पावनधरती पर ऐतिहासिक श्रीरूद्रगणेश निर्माण किया गया हैं। रतलाम ही नहीं इससे पूर्व भारत मे 51 हजार 1 सौ 51 रुद्राक्ष द्वारा यह रुद्रगणेश का निर्माण किया गया। यह प्रथम आयोजन है। इंद्रा नगर गुरुरामदास स्कूल के पास रुद्राक्ष द्वारा रुद्रगणेश का निर्माण किया गया है। इन्हें बनाने में 15 दिन का समय लगा और रुद्राक्ष द्वारा 4 फीट ऊंचे  श्री रुद्र गणेश जी का निर्माण किया गया। श्री रूद्र गणेश के दर्शन गणेशोत्सव तक दर्शन लाभ जनमानस ले सकेगा। साथ प्रतिदिन पूजन हवन तथा श्री गणेश अथर्वशीर्ष का पाठ किया जाएगा। आयोजन के अंतिम दिन समस्त दर्शनार्थी को निःशुल्क रुद्राक्ष प्रसादी प्रदान की जाएगी।

11 हजार लड्डुओं का लगाया भोग
श्री नित्य चिंताहरण गणपति जी नवयुवक मंडल समिति पैलेस रोड द्वारा गणेश चतुर्थी पर पोलो ग्राउंड से चल समारोह के रूप में भगवान श्री गणपति जी महाराज को बैलगाडी में विराजमान कर पुष्पक बेंड जिसमें बड़नगर आदि के कलाकारों एवं नासिक ढोल के साथ चल समारोह के साथ गणपति जी मंदिर पर लाया गया। भगवान श्री की विधि विधान से स्थापना कर आरती व ग्यारह हजार लड्डुओं का भोग लगाया जाकर प्रसादी वितरण की गई। इस अवसर पर वैदिक जागृति ज्ञान विज्ञान पीठ के संस्थापक ज्योतिषाचार्य पंडित संजय शिवशंकर दवे द्वारा ग्यारह हजार अभिमंत्रित रुद्राक्ष का एवं पतंजलि रतलाम के संयोजक विशाल कुमार वर्मा द्वारा अमृत बेल गिलोय की कलम का नि:शुल्क वितरण किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

Latest Articles

error: Content is protected by VandeMatram News