रतलाम में पहली बार आयुष्मान योजना के तहत स्पाईन की हुई सफल सर्जरी, रतलाम व इंदौर के डॉक्टर ने किया सफल ऑपरेशन

रतलाम में पहली बार आयुष्मान योजना के तहत स्पाईन की हुई सफल सर्जरी, रतलाम व इंदौर के डॉक्टर ने किया सफल ऑपरेशन

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
रीढ़ की हड्डी के जटिल ऑपरेशन जिसके लिए वडोदरा, अहमदाबाद, मुंबई, इंदौर में लोगों को लाखों रुपए खर्च करना पड़ रहे हैं, रतलाम में पहली बार वही सर्जरी आयुष्मान योजना से मरीज के लिए निशुल्क की गई। गरीब मरीज को श्रद्धा हॉस्पिटल में अस्थी रोग विशेषज्ञ डॉ. दिनेश भूरिया और स्पाइन सर्जन डॉ सूर्यप्रकाश नगरिया ने रतलाम में ही बिना उसके रुपए खर्च करवाए और लाभ दिलवाया है, जिससे वह जल्द चल सकेगा।
धार जिले की तहसील बदनावर के ग्राम भीरूपाड़ा में भेरूलाल ओसारी पिता रामाजी उम्र 35 वर्ष दीवार पर बैठा था। दीवार अचानक गिर गई जिससे ऊंचाई से भेरूलाल भी गिरा। दीवार से गिरने पर उसकी रीढ़ की हड्डी में गंभीर चोट आ गई। वह हिल-डुल या चल नहीं पा रहा था। परिजन पहले बदनावर ले गए, जहां से उसे बड़ी जगह ले जाने की सलाह दी गई। रतलाम में हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश भूरिया के पास लेकर आये। डॉ. भूरिया मरीज का परीक्षण किया और रीढ़ की हड्डी के ऑपरेशन की सलाह दी। आम तौर पर यह सर्जरी बड़े चिकित्सकीय केंद्रों पर ही होती है। मरीज की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने पर परिजनों ने रतलाम में ही ईलाज करने को कहा। रतलाम में कोई स्पाईन सर्जन नहीं होने पर डॉ. भूरिया ने स्वंय इंदौर के स्पाइन सर्जन डॉ सूर्यप्रकाश नगरिया से सम्पर्क किया और मरीज की रिपोर्ट भेजकर उन्हें स्थिति से अवगत करवाया।

भेरूलाल।

डेढ़ घण्टे में हुई सर्जरी
डॉ. नगरिया ने रतलाम में ही आकर उसका ऑपरेशन करने की स्वीकृति दे दी। इसके बाद आयुष्मान भारत योजना के तहत काटजू नगर स्थित श्रद्धा हॉस्पिटल में मरीज को भर्ती किया गया। वहां आकर डॉ नगरिया ने डॉ. भूरिया के साथ मिलकर जटिल सर्जरी लगभग डेढ़ घण्टे में पूरी की। निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ चेतन पाटीदार ने मरीज को एनेस्थीशिया दिया। सर्जरी में आया खर्च आयुष्मान योजना के तहत शासन द्वारा वहन किया गया। डॉ दिनेश भूरिया ने बताया कि भेरूलाल जल्द अपने पांव खड़ा होकर चलने लगेगा। श्रद्धा हॉस्पिटल के डायरेक्टर शिवांग शर्मा ने अपने हॉस्पिटल में प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत पहली बार सफल स्पाईन सर्जरी होने पर इंदौर के डॉ सूर्यप्रकाश नगरिया एवं रतलाम के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ दिनेश भूरिया को बधाई दी।

Admin

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.