26.9 C
Ratlām
Saturday, June 22, 2024

गायत्री परिवार की पहल : बच्चों को स्वस्थ एवं संस्कारयुक्त जीवन जीने की कला का दिया प्रशिक्षण, लगाया युवा कौशल शिविर

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
अखिल विश्व गायत्री परिवार की जावरा शाखा द्वारा बच्चों के ग्रीष्मकालीन अवकाश का सदुपयोग करते हुए एवं बच्चों को संस्कारवान बनाने के उद्देश्य से गायत्री शक्ति पीठ जावरा पर युवा कौशल शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 180 बालक बालिकाओ ने सम्मिलित होकर स्वस्थ एवं संस्कारयुक्त जीवन जीने की कला का प्रशिक्षण प्राप्त किया। शिविर में जावरा के एवं आसपास के क्षेत्र के युवाओं ने भागीदारी की तथा बड़े मनोयोग से शिविर में भाग लिया।

शिविर का शुभारम्भ देव आव्हान, माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। उद्घाटन सत्र में अतिथि के रूप में योगाचार्य जितेन्द्र सिंह उपस्थित थे। उन्होंने बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि नियमित दिनचर्या से स्वास्थ्य उत्तम रहता है। बच्चों को अध्ययन में उपयोगी एकाग्रता के सूत्र भी बताए। द्वितीय सत्र में चिकित्सक डॉ प्रकाश उपाध्याय द्वारा ‘तन स्वस्थ तो मन स्वस्थ एवं संतुलित भोजन’ पर प्रेरणाप्रद उद्बोधन दिया गया। तृतीय सत्र में जावरा क्षेत्र के अग्रज बाबूलाल नाहर ने बच्चों को समय प्रबंधन व परम पूज्य गुरुदेव के सदसाहित्य का नियमित स्वाध्याय द्वारा जीवन मे सकारात्मक बदलाव का महत्व समझाया। जीवन अच्छे साहित्य के अध्ययन के महत्व पर प्रकाश डाला।

दोपहर के भोजनावकाश के बाद सभी बच्चों के बीच खेल व बौद्धिक प्रश्नोत्तरी करवाई गई। जिसके पश्चात गायत्री परिवार के प्रांतीय युवा प्रकोष्ठ प्रभारी विवेक चौधरी द्वारा गायत्री परिवार के व्यसनमुक्ति अभियान की जानकारी के माध्यम से बच्चों को सभी प्रकार के नशे से स्वयं तथा परिवारजनों के साथ साथ अपने मित्रो को भी दूर रहने हेतु प्रेरणा दी गई। उन्होंने इस सत्र में भारतीय संस्कृति के गौरव करने की प्रेरणा के साथ इंटरनेट एवं मोबाईल के सदपुयोग व दुरुपयोग के बारे बच्चों को सचेत किया। बच्चों को साइबर अपराध से सतर्क रहने की जानकारी भी दी गई। समापन सत्र में पवन गुप्ता मंदसौर द्वारा नियमित ध्यान व गायत्री मंत्र जप की उपयोगिता के बारे में बताया। जीवन मे सेवा, संयम, स्वाध्याय और साधना की अनिवार्यता को समझाया।

प्रत्येक सत्र के बाद शिविरार्थी बच्चों से सत्र के बारे में प्रश्नोत्तरी एवं प्रस्तुति ली गई। बच्चों को उनकी प्रस्तुति के आधार पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय पुरस्कार भी दिए गए। निर्णायक की भूमिका का निर्वाह राधेश्याम धनोतिया, ओम त्रिवेदी एवं राधेश्याम बोड़ाना ने निभाई। सुश्री निशा धनोतिया ने प्रत्येक सत्र में प्रेरणास्पद प्रज्ञा गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में क्षेत्र के अग्रज गायत्री परिजन डीपी चौधरी की गरिमामयी उपस्थिति रही। युवा कौशल शिविर आयोजन में गायत्री परिवार जावरा के परिजन बद्रीलाल चौहान, बहादुर सिंह सोनगरा, श्रीनाथ शर्मा, मोहनलाल पाटीदार, निर्भयराम पाटीदार, चंद्रशेखर शर्मा, अनोखीलाल प्रजापत, महिला मंडल की किरण चौहान, स्नेहलता रॉय सहित अन्य परिजनों का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन गायत्री परिवार जावरा के संजय गुप्ता एवं महेंद्र बोड़ाना ने किया।

KK Sharma
KK Sharmahttp://www.vandematramnews.com
वर्ष - 2005 से निरंतर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 17 वर्ष में सहारा समय, अग्निबाण, सिंघम टाइम्स, नवभारत, राज एक्सप्रेस, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार पत्र और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज में संपादक की भूमिका का दायित्व। वर्तमान में रतलाम प्रेस क्लब में कार्यकारिणी सदस्य। Contact : +91-98270 82998 Email : kkant7382@gmail.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network