मजदूर से भी कम है हमारा एक दिन का वेतन, इस कर्मचारी ने सरकारी नौकरी से दे दिया इस्तीफा……

- Advertisement -

केके शर्मा
रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।

मध्यप्रदेश के रतलाम जनपद कि ग्राम पंचायत सालाखेड़ी के ग्राम रोजगार सहायक ईश्वर पाटीदार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे का कारण प्रति माह मिलने वाला 9 हजार रुपए का मानदेय है। इस मानदेय से परिवार का भरण पोषण नहीं होना बताया।
ग्राम रोजगार सहायक की नियुक्ति वर्ष 2012 में हुई थी। तब से वह सालाखेड़ी ग्राम पंचायत में ही पदस्थ थे। ग्राम रोजगार सहायक ने रतलाम जनपद सीईओ को अपना इस्तीफा कारण सहित लिख कर एक आवेदन के रूप में सौंपा है। जिसमें लिखा है कि ग्राम पंचायत में मनरेगा योजना अन्तर्गत मानदेय के रूप में मुझे 9000 हजार रुपए मिलते है जिसका आधे से ज्यादा पेसे तो निर्माण कार्य के जियोटेग करने, निर्माण कार्य पर आने-जाने पर खर्च हो जाते है जिसमे परिवार का भरण पोषण करना आज के समय मे संभव नहीं है। मनरेगा एक मांग आधारित योजना है उसके बाद भी टारगेट आधार पर काम करवाया जाता है। मनरेगा योजना के अलावा अन्य योजनाओ का भी कार्य करवाया जाता है, जिसका-अलग-से कोई मानदेय नहीं दिया जाता है। आज के समय मे एक मजदूर भी मजदूरी करता है तो उसे 400 रुपए एक दिन की मजदूरी होती है जबकि हमारा एक दिन का वेतन 300 रुपए है जो कि एक मजदूर से भी कम है। वर्तमान समय में इतने कम वेतन में परिवार का भरण पोषण करना संभव नहीं है। जीआरएस ने अपने आवेदन में स्पष्ट किया है कि वह ग्राम पंचायत के कार्य करने में असमर्थ हूं। अन्य कार्य करके अपना जीवन यापन करना चाहता हूं।
एक माह पहले देना होता है नोटिस
शासकीय प्रक्रिया के अनुसार कोई भी सरकारी कर्मचारी अन इस्तीफा देता है तो एक माह पहले उसे विभाग को जानकारी देना होता है। ग्राम रोजगार सहायक द्वारा इस्तीफातो सौंप दिया है लेकिन स्वीकार नहीं हुआ है। रतलाम जनपद सीईओ रामपाल सिंह करजरे ने बताया कि ग्राम रोजगार सहायक ने स्वेच्छा से इस्तीफा दिया है। नियमानुसार एक माह पूर्व सूचना देना होती है। इस संबंध में नोटिस दिया है। ताकि जो भी प्रक्रिया है उसे पूर्ण की जा सके।

- Advertisement -

Related articles

चौथी बार सड़क पर उतरे कलेक्टर : भाजपा नेता की भी नहीं चली, रेलवे की सीमा पर अतिक्रमण नहीं हटाने के लिए आगे आए...

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम शहर में ट्रैफिक सुधार को लेकर अतिक्रमण मुहिम लगातार जारी है। सोमवार को अतिक्रमण मुहिम...

भीषण हादसे के बाद कार्रवाई शुरू : विधायक मकवाना ने कलेक्टर और एसपी के साथ किया निरीक्षण, अतिक्रमण हटाने के लिए बुलाई जेसीबी और...

BIG UPDATEDरतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।सातरुंडा चौराहे पर भीषण हादसे के दूसरे दिन सोमवार को मौके पर ग्रामीण विधायक दिलीप...

नृशंस हत्या का पर्दाफाश : चचेरे भाई ने तलवार से हमला कर उतारा मौत के घाट, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

चेतन्य मालवीयसैलाना, वंदेमातरम् न्यूज।जिले के अड़वानिया मार्ग पर रविवार सुबह 33 वर्षीय युवक की निर्मम हत्या में सैलाना...

भीषण सड़क हादसा : सातरुंडा फंटे पर ट्रक की चपेट में आने से 6 की मौत, 10 से अधिक घायल

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित सातरुंडा फंटे पर सड़क हादसे में 6...
error: Content is protected by VandeMatram News