29.6 C
Ratlām
Friday, March 1, 2024

स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 : गार्बेज फ्री सिटी के लिए 18 को दिल्ली से आएगी टीम, महापौर ने कहा जनता की जागरूकता से आएंगे हम नंबर-1

– स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी अंतिम चरण में, नगर निगम ने किया 5 स्टार रैंकिंग का दावा
रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। 
मध्यप्रदेश के रतलाम की नगर निगम स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 को लेकर अलर्ट हो गई है। वार्डस्तर पर बरती जा रही कसावट से स्पष्ट है कि जल्द सर्वेक्षण शुरू हो जाएगा। 18 मई को गार्बेज फ्री सिटी (जीएफसी) के लिए दिल्ली से टीम आने की संभावना है। महापौर प्रहलाद पटेल ने वंदेमातरम् न्यूज से विशेष चर्चा में कहा कि ग्राउंड लेबल पर सफाई व्यवस्था को लेकर निरंतर कार्य जारी है। रतलाम की जागरूक जनता की सहभागीता से हम नंबर-1 मुकाम हासिल करेंगे। 

नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में गार्बेज फ्री सिटी के लिए 5 स्टार रैकिंग का दावा किया है। रतलाम के 49 वार्डों में सफाईकर्मियों की मुस्तैदी बयां कर रही है कि अब सर्वेक्षण की परीक्षा की घड़ी करीब आ चुकी है। नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण -2023 में गार्बेज फ्री सिटी के लिए पिछली बार की तरह 5 स्टार रैंकिंग के लिए मंत्रालय को आवेदन प्रस्तुत किया था। बता दें कि वर्ष-2022 में गार्बेज फ्री सिटी में रतलाम को एक स्टार प्राप्त हुआ था और 10 लाख की आबादी वाले शहरों में रतलाम को देशभर में सफाई के मामले में 30वीं रैंक प्राप्त हुई थी। उच्चाधिकारियों की मानें तो इस बार सर्वेक्षण में विलंब का प्रमुख कारण केंद्रस्तर पर सर्वेक्षण एजेंसी नियुक्त नहीं होना है। नतीजतन मार्च माह में होने वाला सर्वेक्षण आधा मई माह बीतने के बाद भी शुरू नहीं हो सका है। गार्बेज फ्री सिटी के बाद आमजन के फीडबैक को लेकर दूसरी टीम मई माह के अंतिम सप्ताह में दिल्ली से रतलाम आएगी। आमजन से फीडबैक के बाद अंतिम दौर में तीसरी टीम शहर के अलग-अलग वार्डों की सफाई व्यवस्था सहित चौराहों का जायजा लेकर विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय मंत्रालय को प्रस्तुत करेगी। देश में कौन सा शहर सफाई में किस स्थान पर रहा इसका खुलासा अगस्त माह में होगा। 
सफाई के प्रति सभी की सहभागीता जरूरी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने स्वच्छता को लेकर शुरू की कवायद का परिणाम है कि देश की जनता स्वच्छा को आत्मसात करने लगी है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में रतलाम को बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में बेहतर स्थान मिलता है तो रतलाम की आमजनता की जागरूकता और उनकी सहभागीता से प्राप्त होगा। मेरे द्वारा भी प्रत्येक आयोजन और कार्यक्रम में बच्चों और परिजनों को प्लास्टिक के दुरुपयोग और स्वच्छता का संदेश दिया जा रहा है। पार्षद भी वार्डस्तर पर उक्त कार्य को बेहतर तरीके से निर्वहन कर रहे हैं। – प्रहलाद पटेल, महापौर-नगर निगम रतलाम (मध्यप्रदेश) 

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network