आदिवासी अधिकार दिवस के रूप में मनाएंगे विश्व आदिवासी दिवस, होंगे अनूठे आयोजन

आदिवासी अधिकार दिवस के रूप में मनाएंगे विश्व आदिवासी दिवस, होंगे अनूठे आयोजन

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
जय आदिवासी युवा शक्ति (जयस) द्वारा 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस आदिवासी अधिकार दिवस के रूप में मनाने जा रहा है। जिले में अनूठे और अलग अंदाज में जयस द्वारा इस बार पर्यावरण सहित जनजागृति साप्ताहिक अभियान के रूप में कार्यक्रम आयोजित करेगा।
प्रदेश जयस संरक्षक डॉ. अभय ओहरी ने वंदेमातरम् NEWS सेे विशेष चर्चा कर बताया कि 9 अगस्त को दिन विशेष पर परम्परा अनुसार जिला मुख्यालय पर समाजजन की रैली नहीं निकालते हुए अनूठे तरीके से ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख पौधारोपण कर उन्हें सुरक्षित रखने का संकल्प लिया जाएगा। यह आयोजन साप्ताहिक कार्यक्रम के रूप में मनाया जाएगा। अभी पूरे क्षेत्र में प्रचार रथ के माध्यम से पौधों का वितरण किया जा रहा है। एक परिवार एक पेड़ के संकल्प को लेकर जिम्मेदारी तय की जा रही है। जिससे रौंपे गए पौधे को संरक्षित कर सुरक्षित रख पर्यावरण को बढ़ावा मिल सके। इस पूरे अनूठे और समाज की जनजागृति अभियान में जयस के साथ आदिवासी एकता परिषद, आकास संगठन, आदिवासी छात्र संगठन, एकलव्य एकेडमी, शबरीधाम संस्था सहित कई संगठन तत्तपरता से सहयोग कर रहा है। कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में महापुरुषों को याद कर श्रद्धांजलि दी जाएगी। साथ ही हिन्दू जनजाति संगठन द्वारा रक्तदान कार्यक्रम भी अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे।
जिले में बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा के लिए पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी और प्रदेश जयस संरक्षक डॉ अभय ओहरी के मार्गदर्शन में बैठक भी हो चुकी है। बैठक में रामचंद्र भगोरा, डॉ. कमल डामोर, केसूराम निनामा, कालू बारोड, राजीव देवदा, विजय निनामा, महेश डामोर सहित कई पदाधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Admin

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.