33.4 C
Ratlām
Tuesday, May 21, 2024

कलेक्टर, एसपी बने टीचर : बच्चों को पढ़ाया, भोजन की गुणवत्ता जांची, अधीक्षक मिले गायब

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने गुरुवार को जिले के शिवगढ़ क्षेत्र का दौरा कर शासकीय संस्थाओं के हालातों का जायजा लिया।इस दौरान स्कूल, अस्पताल, तालाब, छात्रावासों का निरीक्षण उनके द्वारा किया गया, वहां मौजूद आदिवासियों, ग्रामीणों, शासकीय कर्मचारियों से चर्चा की। एसपी अभिषेक तिवारी तथा सहायक संचालक महिला बाल विकास रविंद्र मिश्रा भी साथ थे।

DSC 9523

कलेक्टर ने रोड पर स्थित प्राथमिक विद्यालय भेडली का निरीक्षण किया, अध्ययनरत बच्चों से चर्चा करते हुए उनकी पढ़ाई का फीडबैक लिया। इस दौरान विद्यालय के बच्चों की पढ़ाई का स्तर अच्छा पाया गया। कलेक्टर तथा एसपी ने शिक्षक बनकर बच्चों को वर्णमाला, गिनती, गणित इत्यादि पढ़ाया। पढ़ाई में बच्चों का स्तर अच्छा मिला, इस पर कलेक्टर तथा एसपी ने विद्यालय स्टाफ तथा बच्चों को शाबाशी देते हुए दुकान से चॉकलेट मंगाकर बच्चों को बांटी।

अस्पताल साफ-स्वच्छ मिला
शिवगढ़ में कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। ग्राम बायड़ी की आदिवासी महिला सुगनबाई से चर्चा की, उसने बताया कि अस्पताल में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई है। कलेक्टर ने अंदर वार्ड में पहुंचकर भर्ती महिला रोगियों से भी चर्चा की। जननी सुरक्षा वाहन, मेडिसिन, उपचार इत्यादि के बारे में पूछताछ की।

अस्पताल परिसर में शेड निर्माण के निर्देश
अस्पताल से बाहर निकलकर कलेक्टर ने बैठी हुई आदिवासी महिलाओं को देखकर ग्राम पंचायत के सरपंच शांतिलाल मईडा तथा पंचायत सचिव से महिलाओं के लिए शेड निर्माण हेतु निर्देशित किया। साथ ही अस्पताल की बाउंड्रीवॉल निर्माण के भी निर्देश दिए।

गेणी तालाब निर्माण का निरीक्षण किया
कलेक्टर सूर्यवंशी ने शिवगढ़ के नजदीक जल संसाधन विभाग द्वारा निर्मित किए जा रहे गेणी तालाब निर्माण का निरीक्षण किया। नीचे उतर कर तालाब निर्माण का अर्थ वर्क देखा, कलेक्टर ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री पी.के. खरत को दूरभाष पर निर्देशित किया कि शुक्रवार की प्रातः निर्माण स्थल पर आकर ग्रामीणों को तालाब के फायदों की जानकारी देवे।
अतिक्रमण हटाने, शिवगढ़ को सुन्दर बनाने का आग्रह
कलेक्टर सूर्यवंशी ने एसपी तिवारी के साथ शिवगढ़ बस स्टैंड, बाजार क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए अतिक्रमण का जायजा लिया। दुकानदारों से चर्चा करते हुए आग्रह किया कि अपने अतिक्रमण हटा लेवे, शिवगढ़ को सुन्दर बनाएं। सरपंच शांतिलाल मईडा से कहा कि व्यवस्थित ढंग से अतिक्रमण हटाए जाएं, बाजार को सुंदर स्वरुप देवें। कलेक्टर ने दुकानदारों से कहा कि आगामी 15 दिसंबर को पुनः आकर व्यवस्था का जायजा लेंगे।
बालक छात्रावास पहुंचे
कलेक्टर सूर्यवंशी ने शिवगढ़ स्थित आदिवासी बालक सीनियर छात्रावास पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया वहां छात्र भोजन कर रहे थे। कलेक्टर ने छात्रों से भोजन गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली, छात्रों ने बताया कि कलेक्टर ने भोजन अच्छा तथा समय पर मिल रहा है। अधीक्षक अनुपस्थित पाए गए।
सातरुंडा चौराहे भी पहुंचे
कलेक्टर सूर्यवंशी अपने दिन भर के दौरे के पश्चात शाम को जिले के सातरुंडा चौराहे पर पहुंचे वहां दुर्घटनाओं की प्रभावी रोकथाम के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। पाया गया कि अधिकांश अतिक्रमण हटाए जा चुके हैं। पेट्रोल पंप के पास विद्युत पोल हटाए जाने के निर्देश दिए, सड़क पर दिए जाने वाले टर्न, डिवाइडर आगे बढ़ाने, जाली लगाने  के संबंध में दिशा निर्देश दिए।

KK Sharma
KK Sharmahttp://www.vandematramnews.com
वर्ष - 2005 से निरंतर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 17 वर्ष में सहारा समय, अग्निबाण, सिंघम टाइम्स, नवभारत, राज एक्सप्रेस, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार पत्र और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज में संपादक की भूमिका का दायित्व। वर्तमान में रतलाम प्रेस क्लब में कार्यकारिणी सदस्य। Contact : +91-98270 82998 Email : kkant7382@gmail.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network