रूस पर आर्थिक प्रहार : संयुक्त राज्य अमेरिका के अलावा कई देशों ने लगाए वित्तीय प्रतिबंध

- Advertisement -

दिल्ली, वन्देमातरम् न्यूज।
यूक्रेन की स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। ऐसे में कई देशों ने रूस (Russia) पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं। इसी दिशा में रूस (Russia) पर आर्थिक प्रहार (New financial sanctions) करते हुए यूरोप आयोग (Europe Commission), फ्रांस (France), जर्मनी (Germany), इटली (Italy), यूके (UK), कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका (Canada-USA) ने यूक्रेन पर हुए हमले के खिलाफ नए वित्तीय प्रतिबंधों को मान्यता जारी कर दी।
इन सभी ने रूस के बैंकों को ‘स्विफ्ट’ (SWIFT) से बाहर करने पर सहमति जताई है। अमेरिका सहित कई देश पहले भी रूस पर प्रतिबंध लगा चुके हैं।हथियारों के साथ मदद के लिए आगे आए फ्रांस और जर्मनी वहीं, समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, फ्रांस यूक्रेन को और सैन्य उपकरण भी देगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के कार्यालय के हवाले से यह जानकारी दी गई है। वहीं इससे अलग जर्मनी भी सैन्य मोर्चे पर यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। एएफपी के अनुसार, जर्मनी का कहना है कि वह यूक्रेन को 1,000 टैंक रोधी हथियार, 500 ‘स्टिंगर’ सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल भेजेगा। जर्मनी अपने हवाई क्षेत्र को रूसी उड़ानों के लिए बंद भी करेगा।

- Advertisement -

यूक्रेन को अमेरिका ने दी सैन्य सहायता
अमेरिका द्वारा यूक्रेन को दी जाने वाली 35 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता में “बख्तर-रोधी उपकरण, छोटे हथियार और विभिन्न प्रकार के गोला-बारूद तथा अन्य चीजें” शामिल हैं। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने यह जानकारी दी इस सहायता की घोषणा शनिवार को की गई थी। रक्षा विभाग के अन्य अधिकारी ने बताया कि इस सहायता में जेवलिन टैंक रोधी हथियार शामिल होंगे तथा इन्हें चरणबद्ध तरीके से जल्द से जल्द यूक्रेन को मुहैया कराया जाएगा। अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि यूक्रेन को पिछले कुछ दिन में सैन्य सहायता दी गई है और आगे भी इस पर विचार किया जाएगा।

- Advertisement -

Related articles

विश्व दिव्यांग दिवस : नन्हें विद्यार्थियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा, विजेता हुए सम्मानित

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।विश्व दिव्यांग दिवस 3 दिसंबर के उपलक्ष्य में जनपद शिक्षा केंद्र रतलाम द्वारा जन शिक्षा केंद्र...

एक से बढ़कर एक कला का अनोखा संगम : लखनऊ के बाद भोपाल का चिकनकारी वर्क देखना हो तो आ जाईये इस हस्तशिल्प मेले...

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।संत कबीर दास मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम लिमिटेड भोपाल मध्यप्रदेश शासन द्वारा रतलाम...

चोर गिरफ्तार : बोहरा बाखल से सोने के लाखों के आभूषण और नकदी चोरी, 24 घंटे में तलाशा आरोपी का सुराग

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।शहर के माणक चौक थाना क्षेत्र में सनसनीखेज चोरी की वारदात को चंद घण्टों में पुलिस...

उपचार की सौगात : 1.5 करोड़ रुपये की लागत से 3 गांवों में बनेंगे उपस्वास्थ्य केंद्र, विधायक मकवाना ने किया भूमिपूजन

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के 3 ग्राम में लंबे समय से प्राथमिक उपचार की दरकार अब...
error: Content is protected by VandeMatram News