29.4 C
Ratlām
Saturday, April 13, 2024

अग्निकांड : 15 घण्टे में पाया भीषण आग पर काबू, दोपहर 12 बजे मौके पर पहुंची आखरी फायर लॉरी

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
रतलाम जिला मुख्यालय के समीप डोसीगांव स्थित दो प्लास्टिक फैक्ट्रियों में लगी भीषण आग पर काफी मशक्कत के बाद काबू पाया गया है। बीती रात 9 बजे हुए अग्निकांड पर शनिवार दोपहर 12 बजे तक दमकलकर्मियों ने कार्रवाई की। करीब 15 घण्टे निरंतर कार्रवाई के दौरान कुल 22 फायर लॉरी और फायर ब्रिगेड जुटे रहे। इस दौरान बड़ी और छोटी सब मिलाकर कुल 63 लॉरी ट्रिप पानी का उपयोग हुआ।

देखिये वीडियो

गौरतलब है कि शुक्रवार रात 9 बजे दो प्लास्टिक फैक्ट्रियां सुमायला और पटेल में अचानक आग की लपटों ने विकराल रूप धारण कर लिया था। नगर-निगम के दमकल कर्मियों ने जान जोखिम में डालकर मुस्तैदी से आग पर काबू पाया। इस दौरान पिपलौदा, सैलाना, जावरा, धामनोद, नामली, नागदा (कानवन ) की फायर लॉरिया भी आग पर काबू पाने में जुटी रही। सुबह 6 बजे तक लगातार पानी की बौछार के बाद थोड़ा आग ने क़ाबू पाया और धुएं ने आसपास के क्षेत्र को धुंध से ढँक दिया तहस। इसके बाद आग को ठंडा होने के बाद मलबे पर जेसीबी चलवाकर निचले हिस्से पर भी पानी फिकवाया गया। ऑपरेशन के दौरान मौके पर देर रात तक नगरनिगम, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी जुटे रहे। बड़े अग्निकांड में एक बार फिर फायर सेफ्टी ने जिम्मेदारों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े कर दिए हैं। दमकल कर्मियों ने पहले की तरह एक बार फिर भीषण आग पर अधूरे बंदोबस्त से आख़िरकार काबू पा लिया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार पहले एक फैक्ट्री में आग लगी, उसी के लपटे ने पास की फैक्ट्री को भी चपेट में ले लिया। शुक्र की बात समीप कंचन फैक्ट्री ने आग नहीं पकड़ी नहीं तो रेलवे का माल गोदाम सहित और बड़ी अग्निकांड बड़े नुकसान का कारण बनती।

शार्ट सर्किट बना कारण :
मौके पर चश्मदीद महेंद्र चौहान ने बताया की आग की लपटें देखकर पुलिस व फायर ब्रिगेड को सूचित किया। आधे घंटे देरी से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची। केबल में शार्ट सर्किट से चिंगारियां निकली। जिससे वहां पड़े प्लास्टिक के बारदानों ने आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग ने बड़ा रूप ले लिया। देर रात कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी व एसपी अभिषेक तिवारी घटनास्थल पर पहुंचे। वहां पहुंच कलेक्टर व एसपी मौजूद अधिकारियों पर बिफर पड़े। कलेक्टर ने खुद जेसीबी बुलवाई और जेसीबी में बैठकर एसपी ने मलबा हटवाया। कलेक्टर सूर्यवंशी फायर लारी पर चढ़कर 2 घण्टे आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे।

आग पर पाया काबू
शुक्रवार रात आग की घटना पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। दोपहर 12 बजे तक घटनास्थल पर निरन्तर दमकलकर्मी कार्य में जुटे रहे। समीप की परिषद से भी फायरलॉरी और फायर ब्रिगेड ने आकर काफी मदद की। – हिमांशु भट्ट, आयुक्त-नगर निगम रतलाम

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network