श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया हनुमान जन्मोत्सव, धर्ममय हुआ शहर

श्रद्धा एवं भक्ति के साथ मनाया हनुमान जन्मोत्सव, धर्ममय हुआ शहर

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
नगर में हनुमान जयंती पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ श्रद्धा भक्ति भाव के साथ शनिवार को मनाई गई। रतलाम स्थित बरबड़ हनुमान मंदिर में सुबह से लेकर देर रात्रि तक भक्तों का तांता लगा रहा। नगर निगम तिराहे स्थित श्री मेहंदी कुई बालाजी मन्दिर पर भक्तों का हुजूम उमड़ा। जगह जगह अनेक धार्मिक आयोजन हुए।

बरबड़ हनुमान मंदिर पर भक्तों की भीड़।

शाम को बरबड़ हनुमान मन्दिर दर्शन के लिए जाने वाले भक्तों के लिए राम मन्दिर से लेकर बरबड़ तक शरबत सहित पेय पदार्थों से स्वागत किया गया।
हनुमान जयंती के पावन पर्व पर बरबड़ स्थित हनुमानजी के चमत्कारिक मंदिर में सुबह से पूजा-अर्चना, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ में श्रद्धालु जन नजर आए। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर मंदिरों में विशेष साज-सज्जा की गई है। मंदिर में सुबह 6 बजे से ही विशेष-अर्चना की गई। श्रद्धालु सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक का पाठ करते हुए दिखाई दिए।

हनुमान जयंती पर इस बार दुर्लभ संयोग बना रहा है। कोरोना के दो साल अंतराल के बाद इस साल हनुमान जयंती मनाने को लेकर बरबड़ स्थित हनुमान मंदिरं में भव्य तैयारियां की गई है। धार्मिक संगठनों ने जयंती पर भगवा ध्वज लगाकर सजाया गया। हनुमान जयंती के पूर्व मंदिरों में विशेष विद्युत सज्जा की गई है। आकर्षक रूप  से हनुमानजी का विशेष  श्रृंगार किया गया। प्रातः काल सैकडो की संख्या में श्रद्धालुजन एकत्रित हुए तथा सभी ने समवेत स्वर में सुंदरकांड एवं हनुमान चालिसा का पाठ किया। सूरज की पहली किरण के साथ ही भगवान हनुमानजी की महामंगल आरती की गई । आरती के पश्चात श्रद्धालुजनों ने भगवान हनुमानजी को मत्था टेका एवं सभी ने कतारबद्ध होकर प्रसादी का लाभ लिया। साहू बावड़ी हनुमान मन्दिर को भी आकर्षक सजाया गया। सुबह से दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ी।

Admin

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.