24.7 C
Ratlām
Tuesday, July 23, 2024

इंस्पायर अवार्ड: आइडियाज अपलोड करने में रतलाम जिला एक बार फिर प्रदेश में अव्वल, विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों का रुझान

रतलाम, वन्देमातरम् न्यूज।
इस वर्ष 2021-22 के इंस्पायर मानक आवार्ड के आइडियाज अपलोड करने में अवकाश के दिन भी शिक्षकों ने मोर्चा संभाल कर रतलाम जिले को प्रदेश में पहले पायदान पर पहुंचाया। विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रूचि लगन व लगाव को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर शासन की महात्वाकांक्षी योजना इंस्पायर मानक अवार्ड 2021-22 में विद्यार्थियों के मौलिक वैज्ञानिक आइडियाज को अपलोड की कवायद सितम्बर माह से ही शुरू हो गई थी। रतलाम जिले की स्थिति धीमी गति के चलते 11 अक्टूबर तक मात्र 150 आइडियाज ही अपलोड हुए थे फिर स्कूल, संकूल व ब्लॉक और जिला स्तरीय विज्ञान अधिकारियों की नियुक्ति के पश्चात्‌ जिला स्तर पर 13 अक्टूबर को इंस्पायर मानक अवार्ड की आनलाईन बैठक ली गई। फिर जिले की प्रगति उत्तरोत्रार बढ़ती गई।
लगातार संकूल के विज्ञान अधिकारीयों ने शासकीय व अशासकीय विद्यालयों से आईडिया अपलोड करवाने की
जिम्मेदारी को निभाते हूए रतलाम जिले को प्रदेश में प्रथम पायदान पर ला खडा किया।
2171 आइडियाज
प्रदेश से कुल 24365 आइडियाज का 9 प्रतिशत से अधिक 2171 आइडियाज अपलोड करके रतलाम जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर काबिज हुआ। अंतिम तिथि रविवार को रात्रि 12 बजे तक शिक्षा विभाग का पूरा अमला आईडिया अपलोड कराने में लगा रहा। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर फालोअप लेते हुए अपलोड में आने वाली समस्या का समाधान करते रहे। जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने जिला रतलाम के सभी शिक्षकों एवं संबंधित अधिकारीयों को सीमित अवधि में प्रथम स्थान पर आने की बधाई दी है।
4 साल में तीसरी बार नंबर 1 पर
जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी व सहायक विज्ञान अधिकारी गजेंद्रसिंह राठौर ने बताया कि 815 स्कूल से 2171आईडिया अपलोड हुए है। गत वर्ष 1087 स्कूल के 2166 आईडिया थे। इस बार 5 आईडियाज ज्यादा हुए हैं। पिछले 4 वर्षों में तीसरी बार प्रदेश में नंबर 1 पर रतलाम आया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network