35 C
Ratlām
Wednesday, April 17, 2024

इंदौर की तरह रतलाम के रहवासी भी शहर को स्वच्छ बनाने में आए आगे, घास बाजार के रहवासियों की पहल

रतलाम, वन्देमातरम् न्यूज।
स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत रतलाम शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की मुहिम रंग लाने लगी है और महानगर इन्दौर की तरह ही रतलाम की जनता भी स्वच्छता में अपनी भागीदारी निभाने का प्रयास कर रही है। ऐसे ही प्रयासों के चलते पहला और सराहनीय कदम शहर के घास बाजार के रहवासियों द्वारा बीते दिनों से उठा रखा है।

IMG 20211128 WA0362

किसी समय बेहद ही संकरा और अस्त व्यस्त यातायात के लिए बदनाम घास बाजार को स्वच्छ और सुंदर बनाने के संकल्प के साथ यहां के रहवासियों द्वारा पहले सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए यहां अस्थायी सब्जी बाजार को हटवाया। उसके बाद रहवासियों द्वारा सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए गए ताकि यातायात अवरुद्ध न हो। शुरु शुरु में इस व्यवस्था का विरोध भी हुआ मगर घास बाजार के हित में यहां के रहवासियों ने इसी व्यवस्था को कायम करने का निर्णय लिया।
इसी प्रयास में रविवार को घास बाजार के रहवासियों द्वारा क्षेत्र की सभी नालियों व सड़क को साफ सुथरा रखने के निजी स्तर पर सफाई मित्रों को काम पर लगाया और पर्याप्त सफाई कराई गई जिसने नगर निगम आयुक्त और उनकी टीम ने भी कचरा फिकवाने में पूर्ण सहयोग प्रदान किया। आयुक्त सोमनाथ झारिया द्वारा क्षेत्र रहवासियों द्वारा की गई पहल की प्रंशसा की तथा भविष्य में पूर्ण सहयोग के लिए रहवासियों को आश्वस्त किया है।
जारी रहेगी मुहिम
घास बाजार के रहवासियों के मुताबिक स्वच्छता की यह मुहिम निरन्तर जारी रहेगी। इनका कहना है कि क्षेत्र के सभी रहवासी अपने घर व दुकान का कचरा निपटान कचरा संग्रहण वाहन में ही करते है। किसी दिन कचरा गाड़ी के नही आने पर घर में एकत्र कचरे को अलग-अलग डस्टबिनों में रखा जाता है और दूसरे दिन उसका निपटान किया जाता है। कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है। स्वच्छता को लेकर घास बाजार के रहवासियों द्वारा उठाया गया कदम बेहतर व सराहनीय है। अगर इसी तरह की प्रेरणा अन्य मोहल्ले,कालोनी या अन्य रहवासी ले तो आने वाले समय में शहर स्वच्छ व सुंदर होगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network