मेडिकल कॉलेज से शहर की प्रतिष्ठा बढ़ी, अब सुपर स्पेशलिटी के साथ रतलाम को मेडिकल हब बनाएंगे-विधायक काश्यप

मेडिकल कॉलेज से शहर की प्रतिष्ठा बढ़ी, अब सुपर स्पेशलिटी के साथ रतलाम को मेडिकल हब बनाएंगे-विधायक काश्यप

रतलाम, वन्देमातरम् न्यूज।
कोरोना काल में मेडिकल कॉलेज ने रतलाम की महत्ता सिद्ध की। कॉलेज के अस्पताल में 6 हजार से अधिक लोगों को उपचार मिला और इससे उनके 1000 से 1200 करोड़ रूपए की बचत हुई। मेडिकल कॉलेज का 750 बिस्तरीय अस्पताल जल्द ही शुरू होगा। इसे डायलिसिस, कीडनी, कार्डियक आदि सुविधाओं को विकसित कर सुपर स्पेशलिटी बनाने के प्रयास किए जा रहे है। इससे रतलाम भविष्य में मेडिकल का हब बनेगा।

विधायक चेतन्य काश्यप ने पत्रकार दीप मिलन समारोह में यह बात कही। उन्होंने मीडिया जगत को दीपावली एवं नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए बीते 8 सालों में शहर विकास के विभिन्न कार्यों पर प्रकाश डाला। काश्यप ने कहा कि कांग्रेस शासन काल एवं कोरोना महामारी के कारण 2 वर्ष से अधिक समय तक रतलाम के विकास कार्य प्रभावित हुए लेकिन 100 करोड़ लोगों के टीकाकरण के बाद अब कोरोना नियंत्रित हो रहा है और शहर के विकास ने नई गति पकड़ ली है। कोरोना काल में मेडिकल कॉलेज के कोविड हॉस्पिटल ने सराहनीय सेवाएं दी । ऑक्सीजन संकट के दौरान चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करने एवं अन्य प्रबंधों की जानकारी देते हुए काश्यप ने कहा कि इन कार्यों में भागीदारी उनके परिवार का सौभाग्य है।

काश्यप ने रतलाम के समग्र विकास का चिंतन प्रस्तुत करते हुए सीवरेज लाईन, पेयजल लाईन, प्रतिदिन जल वितरण, रिंग रोड, सीटी रिंग रोड, अवैध एवं अविकसित कॉलोनियों के नियमितीकरण की योजना पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए रतलाम निवेश क्षेत्र की जो कल्पना की गई है, उसमें 500 हेक्टेयर भूमि पर लॉजिस्टिक हब बनेगा, जबकि 500 हेक्टेयर भूमि पर टेक्स टाईल्स पार्क की योजना है। शेष 500 हेक्टेयर भूमि पर विभिन्न गतिविधियों के तहत फिल्म सिटी, युनिवर्सिटी एवं कालोनी आदि का निर्माण प्रस्तावित है। इन कार्यों के पूर्ण होने पर रतलाम को पुनः मालवा निमाड़ का प्रमुख व्यापारिक एवं औद्योगिक केन्द्र होने का गौरव प्राप्त होगा।
काश्यप ने कहा कि नमकीन क्लस्टर में 11 इकाईयॉ पूर्व में शुरू हो चुकी थी, 4 का शुभारंभ सोमवार को किया गया है। अल्कोहल प्लांट की भूमि पर लघु एवं मध्यम उद्योगों की 105 इकाईयॉ लगेगी। समग्र विकास के लिए कुपोषण से मुक्ति और शहर का झुग्गी मुक्त होना भी जरूरी है इसलिए 14 नवम्बर बाल दिवस से पुनः कुपोषण मुक्त रतलाम अभियान आरंभ किया जाएगा। झुग्गी मुक्त रतलाम के लिए 2500 से अधिक मकान बन चुके है तथा 4 हजार से अधिक आवासों की स्वीकृति मिली हुई है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने हाल ही में आवासहीनों को पट्टे देने की घोषणा की है। इससे निश्चित ही सभी परिवारों को पट्टे मिल जाएंगे झुग्गी मुक्त शहर की कल्पना साकार होगी।
श्री काश्यप ने गोल्ड कॉम्प्लेक्स एवं जेल रि-डेंसीफिकेशन योजना के तहत होने वाले कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा। इसके अलावा माणकचौक में मल्टीलेवल पार्किंग बनेगी जिससे शहर में पार्किंग और सुविधा घर की समस्या का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण 2 वर्षों से खेल मेला का आयोजन नहीं हो सका है। इस वर्ष जनवरी में इसे भी आरंभ किया जाएगा। काश्यप ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि झील संरक्षण योजना के तहत अमृत सागर तालाब का जल्द ही जिर्णोद्धार होगा। इसके लिए 22 करोड़ रूपए की स्वीकृति मिल चुकी है। पैलेस रोड फोरलेन के निर्माण के लिए भी कार्यवाही जारी है। साड़ी व्यवसायियों के लिए एक वृहद् कॉम्प्लेक्स की कल्पना भी की गई है। जिसे व्यवसायियों की रायशुमारी लेकर अमलीजामा पहनाया जाएगा। रतलाम को संभाग बनाने का संकल्प भी पूरा करेंगे। पत्रकार दीप मिलन समारोह में वरिष्ठ पत्रकार शरद जोशी, रतलाम प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेश जैन, पूर्व जिलाध्यक्ष कन्हैयालाल मौर्य, बजरंग पुरोहित, जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय, निर्मल कटारिया, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अशोक पोरवाल, जिला मीडिया प्रभारी अरूण राव, मण्डल अध्यक्षगण व अन्य पार्टी पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। संचालन एवं आभार प्रदर्शन मनोहर पोरवाल ने किया।

Admin

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.