राष्ट्रव्यापी हड़ताल : एमआर यूनियन एक दिन बंद रखेगा कामकाज, दवा प्रतिनिधियों ने मांगा अपना हक

राष्ट्रव्यापी हड़ताल : एमआर यूनियन एक दिन बंद रखेगा कामकाज, दवा प्रतिनिधियों ने मांगा अपना हक

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
देश में कार्यरत लगभग 3 लाख से अधिक दवा एवं विक्रय प्रतिनिधि (मेडिकल एंड सेल्स रिप्रेजेंटेटिव) अपनी केंद्र एवं राज्य सरकारों तथा नियोक्ताओं से संबंधित मांगों को लेकर 19 जनवरी को एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर रहेंगे। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रेस क्लब पर एकत्रित होकर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन जिला श्रम अधिकारी को सौंपा जाएगा।
एमआर यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं रतलाम जिला कार्यकारिणी के अध्यक्ष कामरेड अश्विनी शर्मा ने बताया कि एमआर संगठित एवं असंगठित क्षेत्र और दूसरे अन्य उद्योगों में स्थाई या प्रशिक्षु के रूप में कार्यरत है। केंद्र में सत्तासीन सरकार ने अपने कारपोरेट परस्त, पूंजी परस्त, नीतियों के चलते इज ऑफ डूइंग बिजनेस के नाम पर 44 श्रम कानूनों को मालिकों के पक्ष में लचीला कर इन्हें चार श्रम संहिताओं में बेहद असंवैधानिक तरीके से बदल दिया है। इस कारण जो थोड़े बहुत अधिकार इन श्रम कानूनों के माध्यम से मेहनतकशो तबकों को प्राप्त थे वह भी खत्म करने का मार्ग प्रशस्त कर दिया गया है। फिक्स टर्म एंप्लॉयमेंट कानून के द्वारा स्थाई प्रवृत्ति के काम का अस्थायीकरण कर लगाओ और भगाओ की नीति को कानूनी जामा पहना दिया गया है। शाखा सचिव हरीश सोनी ने बताया कि इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल के माध्यम से हम नियोक्ताओं से मांग करते हैं कि दवा प्रतिनिधियों पर सेल के नाम पर प्रताड़ना, बर्खास्तगी एवं वेतन कटौती पर रोक लगाई जाए। उन पर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के माध्यम से निगरानी बंद कर निजता के अधिकार को सुनिश्चित किया जाए। दवाओं की अवैध एवं अनैतिक बिक्री पर रोक लगाई जाए। एक तरफा तरीके से नई कार्यप्रणाली को थोपने के कारण दवा एवं विक्रय प्रतिनिधियों पर होने वाले असहनीय काम को बंद किया जाए। साथ ही दवा एवं विक्रय प्रतिनिधियों एवं उनके परिवारों को समुचित चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराया जाए।

हड़ताल के पूर्व नारेबाजी
हड़ताल के पूर्व कार्यकारिणी सदस्यो ने दवा बाजार में एकत्रित होकर जोरदार नारेबाजी की। सभी सदस्यों से हड़ताल को सफल करने का आह्वान किया। कॉम निखिल मिश्रा , अभिषेक जैन, कमलेश देशमुख, रशीद खान, स्नेहिल मोघे, पुलकित जोशी, अविनाश पोरवाल आदि कार्यकारिणी सदस्यों ने अपने सभी सदस्यों से हड़ताल को पूर्ण रूप से सफल करने की अपील की। इस अवसर पर सचिन तिवारी,आलोक शर्मा, भरत जालोरा, मोहित वाघमरे आदि उपस्थित थे।

Admin

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published.