31.6 C
Ratlām
Friday, March 29, 2024

नामली के कॉन्वेंट स्कूल में शर्मनाक हरकत : टॉयलेट में लगा दिए सीसीटीवी कैमरें, छात्रों ने की शिकायत

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
मध्यप्रदेश के रतलाम जिले के नामली में स्थित सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल की शर्मनाक हरकत सामने आई है। स्कूल प्रबंधन ने टॉयलेट (शौचालय) में सीसीसीटीवी कैमरे लगा दिए। छात्रों ने इसकी शिकायत चाइल्ड लाइन को की। जब टीम के सदस्य स्कूल पहुंचे तो उन्हें छात्रों के दो टॉयलेट में सीसीसीटीवी कैमरे लगे हुए मिले।

महिला बाल विकास के चाइल्ड लाइन हेल्प लाइन 1098 पर 8 अगस्त को नामली नौगांवा स्थित सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों द्वारा शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि उनके स्कूल में शौचालय में कैमरे लगा रखे है। जिससे उनको बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है और हम सभी को शर्मिंदगी हो रही है। सूचना के बाद चाइल्ड हेल्प लाइन ने 17 अगस्त को न्यायपीठ बाल कल्याण समिति के आदेश पर सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल में चाइल्ड लाइन टीम दिव्या उपाध्याय, लोकेश पाटीदार ने नामली पुलिस थाने से पुलिस आरक्षक कांता चौहान और महेंद्र सिंह चौधरी के साथ पहुंचे। निरीक्षण करने पर पाया गया की स्कूल के दूसरी मंजिल पर कक्षा 9 से 12वीं तक छात्रों के लिए बने दो शौचालय में कैमरे लगे हुए है।

प्राचार्य का अजीब तर्क
टीम ने जब स्कूल प्राचार्य से पूछा तो उनका अजीब तर्क रहा। प्राचार्य ने टीम को कहा कि बालकों द्वारा टॉयलेट में गलत मैसेज लिख देते है इसलिए कैमरा लगाए गए। उसी के बाद उन्होंने कैमरे हटा दिए। टीम ने पूरी रिपोर्ट तैयार कर बाल कल्याण समिति को सौंप दी है। लेकिन अभी तक स्कूल के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होना जिम्मेदारों की लापरवाही को दर्शाती है। वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने भी स्कूल में टीम भेज कर जांच कराई तो कैमरे लगे होने की जानकारी सामने आई। जानकारों की मानें तो टॉयलेट में कैमरा लगाना बच्चों के अधिकार के उल्लंघन का मामला बनता है। वहीं इस मामले के स्कूल प्राचार्य सिस्टर निधी को भी उनके मोबाइल पर कॉल किया, लेकिन उन्होंने रिसीव नहीं किया।

छात्रों की सूचना पर बाल कल्याण समिति के आदेश लेकर स्कूल में टीम ने जाकर देखा तो छात्रों के टॉयलेट में कैमरे पाए गए है। पंचनामा बना कर आगे की कार्रवाई को लेकर रिपोर्ट बाल कल्याण समिति को प्रस्तुत कर दी है। – प्रेम चौधरी, जिला कॉर्डिनेटर चाइल्ड हेल्प लाइन
चाइल्ड लाइन टीम के समक्ष प्राचार्य ने गलती स्वीकारी है। जिला शिक्षा अधिकारी को भी इस मामले में जांच के लिए कहा है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सुधीर निगम, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति रतलाम
बाल कल्याण समिति का पत्र आज ही मिला है। इसके पहले ही सुबह स्कूल में प्राचार्यो की टीम भेज कर जांच की गई है।चाइल्ड लाइन व पुलिसकर्मी के समक्ष कैमरे निकाल लिए गए है। हमारी जांच रिपोर्ट बाल कल्याण समिति व वरिष्ठ अधिकारी को सौंपी जाएगी। – केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी रतलाम

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network