35.1 C
Ratlām
Thursday, May 30, 2024

चौथी लहर की दस्तक : देश के 24 जिलों में कोरोना हुआ बेकाबू, अब सावधानी जरुरी

नई दिल्ली, वन्देमातरम् न्यूज।
देश में कोरोना ने फिर से पांव पसारना शुरू कर दिया है। ये चौथी लहर की संभावना जताई जा रही है। देश के 24 जिलों में कोरोना बेकाबू होने के साथ ही अब एक बार फिर से सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश के 24 जिलों में कोरोना बेकाबू है। यानी, इन जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ज्यादा है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्रायल स्तर की समीक्षा में अधिकारियों ने बताया कि केरल के 14 जिलों में हालत सबसे ज्यादा खराब है। इन सभी जिलों में 10 प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है। अगर 100 लोगों की जांच हो रही है, तो उनमें से 10 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं। इसी तरह मिजोरम के सात जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा और तीन जिलों में 5 से 8 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है।
10 देशों में कोरोना की चौथी लहर की दस्तक
विश्व में अमेरिका , ब्राजील, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, रूस, इटली, फ्रांस, जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रिया में संक्रमण ने दस्तक देना शुरू कर दी है। यहाँ पर एहतियात बतौर सरकारों ने उचित कदम उठाना शुरू कर दिए।
पड़ोसी राज्य गुजरात में नए वैरिएंट XE की पुष्टि
मध्यप्रदेश के पड़ोसी राज्य गुजरात में कोरोना की रफ्तार बढ़ी है। यहां एक मरीज में कोरोना का नया वैरिएंट XE पाया गया है। यही नहीं राज्य में XM वैरिएंट के एक मामले का भी पता चला है। आईआईटी कानपुर ने जून से चौथी लहर की आशंका जताई है। संस्थान के प्रोफेसर शलभ, प्रोफेसर शुभ्रा शंकरधर के मुताबिक देश में 22 जून से चौथी लहर शुरू हो जाएगी। 23 अगस्त तक यह पीक पर पहुंचेगी और अक्टूबर तक यह संक्रमण लोगो को अपनी चपेट में लेगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network