28.8 C
Ratlām
Thursday, May 30, 2024

रतलाम जिले में शाम 6 बजे तक 77.14 प्रतिशत वोटिंग : मतदान के बीच चली आंधी और गिरे ओले, वोट डालकर घर पहुंचे 36 वर्षीय दिव्यांग की मौत

रतलाम जिले में शाम 5 बजे तक 73.56 प्रतिशत वोटिंग : मतदान के बीच चली आंधी और गिरे ओले, वोट डालकर घर पहुंचे 36 वर्षीय दिव्यांग की मौत

– मंत्री चेतन्य काश्यप ने बूथ पर कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर बढ़ाया उत्साह

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। लोकतंत्र के महापर्व को लेकर चौथे चरण के मतदान के लिए रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर लोकसभा सीट के लिए सोमवार सुबह 7 बजे से वोटिंग चल रही है। शाम 6 बजे तक जिले में 77.14 प्रतिशत वोटिंग हुई, जिसमें सर्वाधिक 83.84 प्रतिशत वोटिंग सैलाना विधानसभा में दर्ज की गई है। रतलाम जिले में दोपहर के समय तेज आंधी के साथ बारिश और ओले भी गिरे। वहीं सुबह से लेकर अभी तक कुल दो ईवीएम मशीनों में तकनीकि खराबी आई थी, जिससे मतदाताओं को काफी देर तक कतार में खड़े होकर इंतजार करना पड़ा।

जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम रामपुरिया और रावटी में सुबह से मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह नजर आया। ग्राम रामपुरिया में मतदाता सुबह करीब 6 बजे लोकतंत्र के महापर्व में मताधिकार का उपयोग करने के लिए कतार में खड़े हो गए थे। इसके अलावा रावटी और आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र सैलाना सहित बाजना तहीसल में भी मताधिकार का उपयोग के लिए मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। नतीजतन शाम 6 बजे तक रतलाम जिले में 77.14 प्रतिशत मतदान हुआ।  रतलाम शहर में 71.30 प्रतिशत, सैलाना में 83.84 प्रतिशत, रतलाम ग्रामीण में 80.51 प्रतिशत, आलोट में 75.97 प्रतिशत और जावरा में 74.63 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। संभावना के अनुसार शाम 6 बजे तक मतदान के लिए बूथों पर मतदाताओं की संख्या बढऩे की मेहनत साथ अनुमानित मतदान का आंकड़ा 80 प्रतिशत के पार नहीं हो सका।  

सपत्नी मतदान कर मंत्री काश्यप पहुंचे बूथों पर

IMG 20240513 WA0122

रतलाम संसदीय लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य काश्यप ने पत्नी नीता काश्यप के साथ मतदान किया। वे फ्रीगंज स्थित जिला थोक उपभोक्ता भंडार कार्यालय के भवन में स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक 174 पर मतदान करने पहुंचे। मतदान के बाद उन्होंने शहरवासियों से लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपनी मतदान रूपी आहुति अधिक से अधिक देने का आह्वान किया। काश्यप ने कहा कि मालवा की सभी 8 सीटों पर मतदान को लेकर मतदाताओं में अपार उत्साह है। रतलाम लोकसभा सीट पर जिले से ऐतिहासिक बढ़त लेकर निर्णायक जीत हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव में मोदी की गारंटी का सब तरफ असर है। मतदाता देश में स्थिर और विकसित भारत बनाने वाली सरकार के लिए मतदान कर रहा है। इसके बाद मंत्री काश्यप ने शहर के बूथों पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं से चर्चा की और उनमें उत्साह बढ़ाया।

भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशियों ने भी किया मतदान

झाबुआ रतलाम सांसदीय क्षेत्र की भाजपा प्रत्याशी अनिता नागर सिंह चौहान ने जोबट विधानसभा के ग्राम डोबला झिरी में मतदान केंद्र क्रमांक 35 में अपने मत का उपयोग किया। मताधिकार के उपयोग से पूर्व भाजपा प्रत्याशी चौहान अपने ससुर भुवान सिंह चौहान के पैर छूकर आशीर्वाद लिया और गायों को चारा भी खिलाया। मीडिया से चर्चा के दौरान भाजपा प्रत्याशी ने जनता से अपील की है कि सारे काम छोडक़र पहले देश हित में मतदान करें। इधर कांग्रेस प्रत्याशी कांतिलाल भूरिया ने झाबुआ के मतदान केंद्र 93 पर पत्नी कल्पना भूरिया, बेटा डॉक्टर विक्रांक भूरिया और बहू शीना भूरिया के साथ मतदान करने पहुंचे।

रतलाम में कहां-कहां ईवीएम हुई खराब

1- रतलाम शहर के वार्ड 9 के बूथ क्रमांक 79 में ईवीएम में खराबी आने से आधे घंटे तक वोटिंग बंद रही। भाजपा नेता पवन सोमानी सहित मंडल अध्यक्ष मयूर पुरोहित ने संबंधित अधिकारियों के समक्ष विरोध जताया। इंजीनियर की टीम आने के बाद वोटिंग शुरू हो पाई।

2- इसके आलवा वार्ड 44 के बूथ क्रमांक 218 में भी ईवीएम खराब हुई। इससे 30 मिनट तक मतदान थमा रहा और कतार में खड़े मतदाता मशीन सुधरने का इंतजार करते रहे।

रतलाम में वोट डालने के बाद दिव्यांग की मौत

IMG 20240513 WA0121

रतलाम के टाटानगर गली नंबर 6 में रहने वाले प्रकाश (36) पिता मांगीलाल सतोगिया की सोमवार सुबह संदेहास्पद स्थिति में मौत हो गई। युवक ने सुबह 8.30 से 9 के बीच अपना वोट डाला था। मतदान केंद्र स्मृति बाल मंदिर सागोद रोड पर बूथ क्रमांक 104 पर मताधिकार का उपयोग किया। इसके बाद प्रकाश घर पहुंचा था। आधे घंटे बाद तबीयत बिगड़ी और वह अचेत हो गया। परिजन उसे अस्पताल लेकर गए। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। घरवाले मृतक को घर लेकर आ गए। मृतक दिव्यांग था। घर में माता-पिता है। शादी नहीं की थी। मौत की संभावना हार्ट अटैक से होना बताई जा रही है।

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network