24.7 C
Ratlām
Tuesday, July 23, 2024

दीप मिलन : नर्मदा का पानी रतलाम लाने के लिए शहर विधायक का प्रयास तेज, CM को लिखा पत्र

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
नर्मदा का पानी रतलाम लाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को शहर विधायक चेतन्य काश्यप ने पत्र लिखा है। बदनावर तक पानी लाने की योजना बन चुकी है, जिसे रतलाम तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। इससे रतलाम में आगामी 30 वर्षों तक पेयजल आवश्यकताओं की पूर्ति होगी। नर्मदा का पानी पेटलावद तक भी लाने की योजना बनी है, जिसे धोलावाड़ तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

उक्त लिए संकल्प की जानकारी शहर विधायक काश्यप ने दीप मिलन समारोह में पत्रकारों से साँझा की। इसके अलावा उनकी योजना है कि अमृत सागर तालाब में झील संरक्षण योजना के तहत सौन्दर्यीकरण कार्य के साथ-साथ जन सहयोग से भगवान शिवजी की विशालकाय प्रतिमा भी स्थापित हो। रतलाम के विकास को गति देने के लिए उन्होंने मीडिया जगत से सकारात्मक भूमिका का निर्वाह करने का आह्वान करते हुए विभिन्न प्रकल्पों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

काश्यप ने मेडिकल कॉलेज में अस्पताल के साथ कार्डियक सर्जरी की सुविधा हेतु मुख्यमंत्री से सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि शहर के 3000 परिवारों को आवास मिल चुके है और 3000 परिवारों को आगामी वर्षों में मिलेंगे। अवैध और अविकसित कॉलोनियों के नियमितीकरण की प्रक्रिया चल रही है। सड़कों की मरम्मत का कार्य भी जल्द आरंभ होगा। महलवाड़ा के सौन्दर्यीकरण हेतु 70 लाख की निविदा स्वीकृत की गई है। जिला अस्पताल में नया भवन बनने वाला है और कुपोषण को पूर्णरूप से समाप्त कर रतलाम को विश्वपटल पर नई पहचान देने के प्रयास भी जारी है। कार्यक्रम में प्रेसक्लब अध्यक्ष मुकेश गिरी गोस्वामी, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष कन्हैयालाल मौर्य, बजरंग पुरोहित, पूर्व महामंत्री मनोहर पोरवाल, जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय, पूर्व महापौर शैलेन्द्र डागा, निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा सहित भाजपा जिला एवं मण्डल पदाधिकारी मौजूद थे।

‘अमृत-2’ योजना के तहत 60 करोड़ की योजना
काश्यप ने बताया कि शहर में जलापूर्ति सुचारू करने के लिए ‘अमृत-2’ योजना के तहत 60 करोड़ की योजना भी बन चुकी है। इससे हर घर को पानी दिया जा सकेगा। काश्यप ने कहा कि अमृत सागर का 22 करोड़ की योजना से कायाकल्प शुरू हो गया है। ग्रीष्मकाल में जलस्तर कम होने पर तालाब की सतह का आंकलन कर विशालकाय शिव प्रतिमा स्थापित करने की योजना है, जिससे यह परिसर पर्यटन के साथ-साथ दर्शनीय बनेगा। रतलाम के विकास के लिए विशेष निवेश क्षेत्र का विकास जरूरी है। अगले साल दिसंबर अंत तक 8-लेन एक्सप्रेस-वे आरंभ हो जाएगा, तब यहां उद्योगपतियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

136 करोड़ का गोल्ड कॉम्प्लेक्स होगा तैयार
काश्यप ने कहा कि हाल ही में रतलाम के लिए 3 बड़ी सौगातें मिल चुकी है। पहली सौगात सेजावता बायपास का फोरलेन, दूसरी करमदी रोड पर फोरलेन और तीसरी महत्वपूर्ण योजना गोल्ड कॉम्प्लेक्स के रूप में मिली है। खास बात यह है कि गोल्ड कॉम्प्लेक्स की निविदा में 95 करोड़ के विरूद्ध 136 करोड़ रूपये का प्रस्ताव स्वीकृत हुआ है। जिससे शासन को 40 करोड़ का लाभ होगा।

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network