अच्छी खबर : रतलामी नमकीन की होगी ब्रांडिंग, कलेक्टर ने बनाई विशेष योजना, एक जिला एक उत्पाद योजना में चयन

- Advertisement -

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
राज्य शासन द्वारा एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत रतलामी नमकीन तथा लहसुन का चयन किया गया है। नमकीन तथा लहसुन उत्पादकों, निर्माताओं को वृहद् स्तर पर लाभ दिलाने एवं जिले में नमकीन एवं लहसुन प्रसंस्करण उद्योग इकाइयों के विकास एवं विस्तार के लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा विशेष योजना तैयार की जा रही है। शुक्रवार को कलेक्टोरेट में आयोजित जिला निर्यात संवर्धन समिति की बैठक में योजना की जानकारी दी गई।
बैठक में रतलाम जिले एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत चयनित उत्पाद रतलामी नमकीन तथा लहसुन से संबंधित उद्योगों के विकास और निर्यात संभावनाओं पर विशेष चर्चा की गई। इस अवसर पर वर्चुअल रुप से डायरेक्टर जनरल आफ एक्सपोर्ट एसके बंसल, सीनियर ट्रेड एडवाइजर अंकिता पांडे, जूनियर ट्रेड एडवाइजर साधना चौधरी जुड़े थे। वर्चुअली जुडे बंसल तथा रविकांत तिवारी द्वारा निर्यात से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

- Advertisement -

कलेक्टर पुरुषोत्तम ने कहा कि स्थानीय नमकीन व्यवसायियों को उन्नति के लिए आधुनिकीकरण तथा स्केल पर विशेष रुप से ध्यान देना होगा। हमारा प्रयास है कि जिले में बड़े ब्राण्ड, बडे प्लेयर भी आएं जिससे स्थानीय उद्यमी प्रेरित हो सकेंगे। कलेक्टर ने कहा कि नमकीन उत्पादों की ब्रांडिंग ई-प्लेटफार्म पर करने के पुरजोर प्रयास किए जाएंगे। नमकीन उत्पादों को निर्यात के लिए किस प्रकार तैयार करें, किस तरह बेहत पैकेजिंग हो आदि जानकारी के लिए स्थानीय उद्यमियों को इंदौर भेजा जाएगा। लहसुन पर आधारित प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए भी विशेष योजना तैयार की जा रही है। ब्रांडिंग तथा निर्यात के सम्बन्ध में शीघ्र ही विशेषज्ञों की एक कार्यशाला रतलाम में आयोजित की जाएगी जिसका लाभ स्थानीय उद्यमियों को मिलेगा।
नमकीन क्लस्टर करमदी अध्यक्ष आशीष पालीवाल ने कहा कि नमकीन क्लस्टर में सम्मिलित व्यवसायियों को आधुनिक संयंत्रों एवं एक्सपोर्ट के सम्बन्ध में जानकारी देना आवश्यक है ताकि वे सही दिशा में आगे बढ़ सके।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जीएमडीआईसी मुकेश शर्मा, उपसंचालक उद्यानिकी पीएस कनेल, मालवा चेंबर ऑफ कॉमर्स इंडस्ट्रीज रतलाम संभाग के वरुण पोरवाल, संभागीय उद्योग संघ अध्यक्ष संदीप व्यास के अलावा लहसुन उत्पादक तथा नमकीन उद्योग परिसंघ से जुड़े व्यक्ति उपस्थित थे।

- Advertisement -

Related articles

महिला मरीज से दुर्व्यवहार : कलेक्टर को हुई शिकायत तो दौड़े CMHO, बातचीत का वीडियो वायरल, बयान के दौरान डॉक्टर के निकले आंसू

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम में स्वास्थ्य व्यवस्था की हालात खराब है। इसकी बानगी बुधवार को जिला मुख्यालय के मातृत्व...

वाहन चोर सक्रिय : सैलाना में सुबह करीब 4 बजे 5 लाख रुपये की पिकअप चोरी, खेतों से मोटर चोरियों की पुलिस ने अभी...

चेतन्य मालवीयसैलाना, वंदेमातरम् न्यूज।नगर के बजरंग चौक से बुधवार तड़के 4 बजे पिकअप वाहन चोरी का मामला प्रकाश...

ऐसी लापरवाही : पूरे वर्ष काम नहीं किया, बैठक से भी नदारत सचिव हो गया सस्पेंड

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े ने जनपद पंचायत सैलाना की ग्राम पंचायत कुआझागर के सचिव...

सेवा का सम्मान : महेंद्र गादिया जैन विभूति की उपाधि से सम्मानित, जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन ने दिया सम्मान

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।जैन सोशल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन द्वारा सकल जैन श्री संघ, जैन हेल्पलाइन व सोशल ग्रुप रतलाम...
error: Content is protected by VandeMatram News