38.6 C
Ratlām
Tuesday, April 16, 2024

इंस्पायर अवार्ड : राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मलवासा के छात्र का चयन, दिल्ली में होगा मॉडल प्रदर्शित

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
इंस्पायर अवार्ड मानक 2021-22 की राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भोपाल में 18 एवं 19 जनवरी को आयोजित की गई। प्रतियोगिता में पूरे प्रदेश से 126 मॉडल प्रदर्शित किए गए। जिसमें से 13 मॉडल का चयन राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए किया गया। राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता दिल्ली में आयोजित होगी। प्रदेशभर से आये मॉडल में रतलाम जिले से एकमात्र शासकीय हाई स्कूल मलवासा का मॉडल चयनित हुआ। यहां के छात्र आदित्य पाटीदार द्वारा बनाए गए मॉडल अब दिल्ली में प्रदर्शित होगा। इस मॉडल का निर्देशन स्कूल के शिक्षक हेमंत उपाध्याय द्वारा किया गया है।

मॉडल में बताया गया है कि यदि अस्पताल में किसी मरीज को बॉटल चढ़ाई जाती है और बहुत बार रात के समय में अचानक बोतल खत्म हो जाती है। जिसका पता नहीं चलता है। इस समस्या के कारण कई बार मरीज को जान पर बन आती है। इस मॉडल में विशेष तकनीकी के द्वारा इस प्रकार से व्यवस्था की गई की बोतल खत्म होते से ही कौन से बेड नंबर के पेशेंट की बोतल खत्म हुई है, उसका अलार्म संबंधी डॉक्टर के मोबाइल पर बज जाएगा। इस मॉडल को प्रदर्शनी में आए हुए विभिन्न वैज्ञानिकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा सराहना की गई।

इसके लिए विद्यालय के प्राचार्य आरएन केरावत, जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा, इंस्पायर अवार्ड नोडल अधिकारी अशोक लोढा, जिला विज्ञान अधिकारी जितेंद्र जोशी, स्वतंत्र श्रोत्रीय, नगरा संकुल के विज्ञान प्रभारी गिरीश इंदौरकर, संकुल प्रभारी जयश्री पाल एवं हाई स्कूल मलवासा के स्टाफ रुकमणी, संतोष पाल, सपना पवार, प्रिया जोशी, चंचल राजावत, अर्पित पांचाल आदि ने छात्र आदित्य पाटीदार को बधाई दी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network