35.1 C
Ratlām
Thursday, May 30, 2024

आज लोकतंत्र का महापर्व :  सबसे पहले मतदान फिर दूसरा काम, वंदेमातरम् NEWS का आह्वान

आज लोकतंत्र का महापर्व :  सबसे पहले मतदान फिर दूसरा काम, वंदेमातरम् NEWS का आह्वान

प्रद्युम शर्मा की विशेष रिपोर्ट…

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। लोकसभा चुनाव-2024 के चौथे चरण में 13 मई को मध्यप्रदेश में मालवा-निमाड़ की रतलाम सहित 8 सीटों पर मतदान होगा। मौजूदा स्थिति देखें तो भाजपा सभी 8 सीटों पर मजबूत दिखाई देती है, लेकिन इनमें से तीन सीटों पर हवा का रुख बदला हुआ है। चुनाव से ठीक पहले वंदेमातरम् न्यूज ने इन सभी सीटों की राजनीति बिसात की नब्ज टटोली। सबसे ज्यादा चर्चा में रतलाम, खरगोन और इंदौर की सीट की है। रतलाम में माहौल नहीं बदला है, लेकिन नोटा ने मुद्दा बदल दिया है। इसी बीच वंदेमातरम् न्यूज की ओर से मतदाताओं को अपील है कि वह अपने अधिकार का देशहित में सर्वप्रथम उपयोग करें और फिर दिनचर्या का दूसरा काम करें। वंदेमातरम् न्यूज के पाठकों ने बताया कि कौन कहां से अपने अधिकार का उपयोग करने के लिए जा रहा है, विस्तृत रिपोर्ट…।

रतलाम में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव सहित कांग्रेस के स्टार प्रचारक दिग्विजय सिंह की सभाओं के बाद हालात बदले हुए हैं। यहां आदिवासी वोटर्स में कांग्रेस सेंध लगाने में कामयाब हुई तो उसे फायदा हो सकता है। वहीं, इंदौर में मोदी की गारंटी और स्थानीय मुद्दों की लड़ाई है। इस क्षेत्र की तीन रिजर्व सीटों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की सोशल इंजीनियरिंग का भी असर देखा जा रहा है। बीजेपी पीएम मोदी के चेहरे और विकास के मुद्दे पर मैदान में है। वहीं, कांग्रेस संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने जैसे मुद्दे उछाल रही है, लेकिन ये काम करता नहीं दिख रहा।

वंदेमातरम् न्यूज की खास अपील

पूरे भारत वर्ष में लोकसभा का चुनाव-2024 चल रहा है। अब चौथे चरण का मतदान का दौर शुररू होने वाला है। चुनाव आयोग तरह से तरह से लोगों को मतदान में भाग लेने की अपील कर रहा है। वंदेमातरम् न्यूज भी अपने स्तर पर कई माध्यमों से लोगों को जागरूक कर रहा है। लोगों से अधिक-अधिक मतदान करने के लिए कहा जा रहा है। ऐसे में मतदान करने आया इंदौर से रतलाम और रतलामसे झाबुआ सहित रतलाम जिला मुख्यालय से ग्राम पंथ पिपलौदा जाने वाले जागररूक मतदाताओं से चर्चा कि और मतदताओं को बताने की कोशिश है कि आखिर आपका अधिकार आपका मतदान क्यों है जररुरी….।

वंदेमातरम् न्यूज के पाठकों की अपील

IMG 20240512 WA0079

1- रतलाम के एमए अध्यनरत विद्यार्थी कुलदीप राठौर पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए शनिवार को रतलाम से झाबुआ (बामनिया) के लिए रवाना हुए। वंदेमातरम् न्यूज से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि यह मेरी नैतिक जिम्मेदारी और मेरा कर्तव्य है। छात्र कुलदीप राठौर पहली बार मतदान को लेकर पहुंत उत्सुक और उत्साहित हैं। उन्होने संसदीय क्षेत्र के मतदाताओं से अपील कि है कि मुझे आशा है  कि मेरा मत देश के सकारात्मक वातावरण को निर्मित करेगा।

IMG 20240512 WA0078

2- इंदौर के स्टॉक मार्केट रिचर्स एनालसिस कपिल रावल अपना मताधिकार का उपयोग करने रतलाम पहुंचे हैं। मूलत: रतलाम निवासी कपिल रावल ने वंदेतमातम् न्यूज को बताया कि वह अपनी नौकरी से छुट्टी लेकर मताधिकार का उपयोग करने रतलाम आए हैं। कपिल के अनुसार लोकतंत्र का यह महापर्व देश के प्रत्येक व्यक्ति के लिए अति महत्वपूवर्ण है। इस महापर्व में आहुति देने के लिए मेरा कर्तव्य है कि मैं राष्ट्रवादी ताकतों को मजबूत करूंगा। मैं अपने परिवार के साथ लोकतंत्र के महापर्व में मतदान कर आहुती दूंगा और साथ में मोहल्ला और वार्ड के रहवासियों को अपने अधिकार के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करूंगा।

IMG 20240512 WA0080

3- रतलाम की फाइनेंस कंपनी के सेल्समैन दीपक मालवीय बताते हैं कि जिले के ग्राम पंथ पिपलौदा में साधन नहीं मिलने से घर पहुंचने में काफी परेशानी तो हुई लेकिन लोकतंत्र के महापर्व पर तो वह हर साल आते हैं। चुनाव पांच साल बाद ही आता है लिहाजा परिवार के साथ मतदान में भाग लेने के लिए घर पहुंच गए, जिसके बाद से घर मे खुशी का माहौल है। वहीं दीपक ने वंदेमातरम् न्यूज के माध्यम से वोटिंग के महत्व को बताते हुए आम लोगों से भी अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। वहीं दीपक ने बताया कि मतदान करना बेहद जरूरी है खासकर महिलाओं की भागीदारी सबसे जरूरी है।

जो घर से बाहर निकलने में हिचकती हैं उनकी मदद जरूर करें

मलूत: रतलाम निवासी अमेरिका में रहने वाली मोनिका शर्मा ने वंदेमातरम् न्यूज के माध्यम से महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि महिलाएं मतदान जरूर करें और महिलाओं के घर वाले भी मतदान करने में अपने घर की उन महिलाओं की मदद जरूर करें जो घर से बाहर निकलने में हिचकती हैं। बहरहाल अमेरिका से आई इस महिला ने रतलाम जिला प्रशासन के उस प्रयास को सफल बनाने की दिशा में ऐसा ठोस कदम बताया है जिसे देख कर अन्य वोटर भी जागरूक होंगे और वोटिंग परसेंटेज 70 प्रतिशत ले जाने में भी प्रशासन को मदद मिलेगी। 

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network