24.7 C
Ratlām
Tuesday, July 23, 2024

देवी अहिल्या विवि और रतलाम प्रेस क्लब की कार्यशाला : पत्रकार के लिए जरूरी जो वो लिख रहे उसकी पूरी जानकारी हो – वरिष्ठ पत्रकार मुकेश तिवारी

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
बच्चों के अधिकारों के लिए काम करना बेहद जरूरी है। आज भी बड़ा तबका वंचित है, जिनके पिछड़ने से पूरा देश पिछड़ता है। पत्रकार के लिए जरूरी है कि उन्हें जिस बात को वे लिख रहे हैं, उसके कानून, संविधान के बिंदु, योजनाओं की जानकारी हो, ताकि उनकी लेखनी ठोस हो सके।
उक्त बात वरिष्ठ पत्रकार व लेखक मुकेश तिवारी (इंदौर) ने रतलाम में देवी अहिल्या विश्व विद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार अध्य्यनशाला एवं रतलाम प्रेस क्लब के सयुंक्त तत्वावधान में विगत दिवस पत्रकारों के लिए आयोजित कार्यशाला में कही। कार्यशाला का विषय बाल अधिकार और संरक्षण था।

IMG 20221220 WA0396
कार्यशाला को संबोधित करते वरिष्ठ पत्रकार मुकेश तिवारी।


कार्यशाला में देवी अहिल्या विश्व विद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार अध्य्यनशाला की विभागाध्यक्ष डॉ. सोनाली नरगुंदे ने कहा कि छोटे बच्चों को स्वास्थ, शिक्षा और पोषण का जन्मसिद्ध अधिकार है। लेकिन अगर हमारे आसपास कहीं कोई बच्चा इनसे वंचित होता दिखे तो हम अपनी कलम की ताकत से उसे उजागर करके समाज में छोटा सा सही लेकिन बदलाव ला सकते हैं। आजादी के पहले से कलम की ताकत देश की तस्वीर बदलती आई है।
स्वागत उद्बोधन रतलाम प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी ने देते हुए कहा कि इस तरह की कार्यशाला से समय-समय पर पत्रकारों को निश्चित ही नए कानून, लेखन की शैली और कई नई बातें सीखने को मिलती हैं। ये पत्रकारिता के साथ व्यक्तिगत जीवन में भी बेहतरी लाती हैं। उन्होंने कहा कि रतलाम देश की पहली महिला पत्रकार हेमंत कुमारी चौधरी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रहे गोपाल सिंह नेपाली जैसे लोगों की कार्यस्थली रहा है और यहां की पत्रकारिता सामाजिक मुद्दों के लिए समर्पित रही है।


पत्रकार की लिखी 4 लाइन से भी बदलता है समाज
प्रमुख वक्ता इंदौर के वरिष्ठ पत्रकार लक्ष्मीकांत पंडित ने कहा कि कोई भी पत्रकार चाहे अखबार, समाचार चैनल या पोर्टल पर लिखें या सोशल मीडिया पर बच्चों के खराब मध्याह्न भोजन, उनके स्वास्थ या शिक्षा नहीं मिलने के कारणों या किसी भी प्रकार से उनकी मदद हो सके, ऐसी खबरें लिखें तो उसका असर जरूर होता है। पत्रकार की लिखी 4 लाईनों में भी किसी भी मुद्दे को उठाने का सबसे बड़ा माद्दा होता है।
हर उम्र सीखने की
आभार प्रदर्शन करते हुए प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष सुजीत उपाध्याय ने कहा कि आज के दौर में भी सीखने की इच्छा रखकर आने वाले और ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने वाले दोनों आभार के पात्र हैं। कार्यक्रम में पूर्व प्रेस क्लब अध्यक्ष राजेश जैन, आंचलिक पत्रकार संघ के प्रदेश अध्यक्ष रमेश टांक, वरिष्ठ पत्रकार तुषार कोठारी, नीरज शुक्ला, नरेंद्र जोशी, राजेश पोरवाल, अरुण त्रिपाठी, नीरज बरमेचा, असीमराज पाण्डेय, केके शर्मा, विमल कटारिया, निलेश बाफना, महेश पुरोहित, शुभ दशोत्तर, सिकंदर पटेल, अशोक शर्मा, जितेंद्र सिंह सोलंकी, सुधीर जैन, किशोर जोशी, प्रदीप नागौरा, अनवर कादरी, अदिति मिश्रा, रिया पोरवाल, डॉ. मोहन परमार, नामली के हरीश चौहान, रमेश गोयल, नंदकिशोर दंड़िंग आदि मौजूद थे।

KK Sharma
KK Sharmahttp://www.vandematramnews.com
वर्ष - 2005 से निरंतर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 17 वर्ष में सहारा समय, अग्निबाण, सिंघम टाइम्स, नवभारत, राज एक्सप्रेस, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार पत्र और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज में संपादक की भूमिका का दायित्व। वर्तमान में रतलाम प्रेस क्लब में कार्यकारिणी सदस्य। Contact : +91-98270 82998 Email : kkant7382@gmail.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network