35.7 C
Ratlām
Monday, April 22, 2024

ऑनलाइन एप धोखाधडी : रतलाम में दर्ज हुआ अनियमित जमा योजना प्रतिबंध अधिनियम का पहला प्रकरण, 6 के खिलाफ FIR

– शुरुआती जांच में 16 लोगों से 21 लाख रुपए गबन करने का मामला सामने, जांच में करोड़ों का हो सकता खुलासा

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
ऑनलाइन एप के माध्यम से लोगों को रुपयों का लालच के जाल में फंसाने के मामलों में रतलाम पुलिस सक्रिय हो गई है। प्रारंभिक रूप से लाखों रुपए की धोखाधड़ी के मामले में ऐसी ही एक फर्जी एमटीएफ कंपनी के 6 आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की है। फर्जी कंपनी में निवेशकों ने लाखों रुपए अवैध रुप से लालच देकर आनलाइन जमा कर स्कैम को अंजाम दिया था। बड़ी बात यह है की जिले में पहली बार अनियमित जमा योजना प्रतिबंध अधिनियम -2019 में प्रकरण दर्ज हुआ है। जांच के दौरान उक्त फर्जी ऑनलाइन कंपनी द्वारा करोड़ों रुपए लोगों से ऐंठने के उजागर होने की संभावना है।

शुक्रवार को एसपी राहुल लोढा ने प्रेस वार्ता में मामले का खुलासा किया। एसपी लोढ़ा ने बतया कि गठीत टीम व्दारा क्षैत्र में धोखाधडी कर आमजन से लाखों रुपए ठगे गये हैं। 24 अगस्त को फरियादी सलीम (50) पिता काले खान निवासी छीपापुरा जावरा (जिला रतलाम) ने आरोपी  मोहम्मद फेज (38) उर्फ निक्कु पिता कमरुद्दीन निवासी ग्राम बामनखेड़ी हालमुकाम निम्बाहेड़ा (जिला चितौड़गढ़), आजम (40) पिता उमर खान निवासी नजरबाग जावरा जिला रतलाम, हुजेफा जम्माली बोहरा निवासी नीमच, आलोक (39) पिता शिव पाल निवासी आण्टिया चौराहा के सामने जावरा जिला रतलाम, वाजिद पिता वली मोहम्मद निवासी सागरपेशा जावरा जिला रतलाम, वसीम पिता मोज्जम निवासी जवाहरपथ जावरा जिला रतलाम के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई थी। विवेचना के दौरान उक्त आरोपियों से फर्जी एमटीएफ कम्पनी व्दारा आमजनता को आनलाइन एप के माध्यम से रुपए जमा करवाकर लालच देकर धोखधड़ी की रिपोर्ट दर्ज हुई। जावरा औद्योगिक क्षैत्र थाना ने भारतीय दंड संहिंता की धारा 406, 420, 120(बी) सहित 21(1), 21(2), 21(3) अनियमित जमा योजना प्रतिबंध अधिनियम-2019 का अपराध पंजिबद्ध किया।

अनाधिकृत रुप से संचालित की कनाडा की कम्पनी
एसपी राहुल लोढा ने पत्रकार वार्ता में बताया कि विवेचना के दोरान आरोपी वाजिद पिता वली मोहम्मद निवासी सागरपेशा जावरा , वसीम पिता मोज्जम निवासी जवाहर पथ जावरा , हुजेफा जमाली पिता सैफुद्दीन जमाली बोहरा निवासी कलेक्टर कार्यालय के पास बोहरा कालोनी नीमच से पूछताछ में पता चला कि आरोपीयों ने षड्यंत्र पूर्वक आम जनता को भारी फायदा कमाने का लालच देकर कनाडा देश की कम्पनी व्दारा भारत में अनाधिकृत रुप से संचालित एक ऑनलाइन एप के माध्यम से एमटीएफ फर्जी कम्पनी को संचालित कर धोखाधड़ी को अंजाम दिया।

अभी 16 लोगों से 21 लाख रुपए का गबन सामने
एमटीएफ फर्जी कम्पनी व्दारा आमजनता की मेहनत की भारी मात्रा मे पूंजी आनलाईन जमा कर गबन कर भाग गई।  एसपी लोढा ने बताया कि अभी तक की विवेचना से 16 लोगों से 21 लाख रुपए के फ्राड की जानकारी सामने आई है। आरोपी वसीम एवं वाजीद व्दारा एप के माध्यम से संचालित होने वाली फ्राड कम्पनी के दो मोबाइल जप्त किए गए तथा शेष आरोपियें के विरुद्ध धऱपकड जारी है।

एसपी लोढ़ा की जनता से अपील
एसपी लोढा ने जनता से अपील करते हुए कहा कि अवैध तरीके से अपने रुपए को अधिक लाभ कमाने के उद्देश्य से अनाधिकृत एप/लिंक/वेबसाईड/वीडियो काल/अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से किए जाने वाले फ्राड से सावधान रहें एवं सजग रहे। एसपी ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि “इंस्टेंट सिर्फ नुडल्स बन सकता है, पैसा कभी नहीं” बनता है। इसलिए किसी भी तरह के लालच में न आए सिर्फ मेनहत से ही रुपए कमाए।
 

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network