23.2 C
Ratlām
Sunday, September 25, 2022

अनंत चतुर्दशी कल : उत्साह और उल्लास के साथ जवाहर व्यायामशाला निकालेगा झांकी, 2500 शरीर साधकों में 5 से लेकर 75 वर्ष की उम्र के पहलवान होंगे शामिल

रतलाम, वन्देमातरम् न्यूज।
दो वर्ष के कोरोनोकाल संक्रमण के बाद एक बार फिर उत्साह और उल्लास के साथ जवाहरनगर व्यायामशाला अनंत चतुर्दशी पर आकर्षक झांकी के बीच अखाड़ा निकालने जा रहा है। शहर का जवाहर व्यायामशाला इस वर्ष अपना 25वां गणेशोत्सव मना रही है। झांकी के साथ व्यायामशाला के अखाड़े में 2 हजार 500 शरीर साधक शस्त्र कला, शारीरिक दक्षता और हैरतअंगेज कारनामों का प्रदर्शन भी करेंगें। इसको लेकर 5 से लेकर 75 वर्ष के पहलवान दिन-रात अंतिम तैयारी में जुटे हुए हैं।

जवाहर व्यायामशाला संचालक सूरज जाट ने वन्देमातरम् न्यूज को बताया व्यायामशाला के संस्थापक तथा पूर्व रतलाम केसरी नारायण पहलवान ने सज्जनमिल बंद होने के बाद प्रत्येक अनंत चतुर्दशी पर आकर्षक झांकी निकालना का संकल्प लिया था। उन्हीं की प्रेरणा और प्रयास से यह परंपरा आज भी बरकार है। नतीजतन साल-दर-साल अखाड़े के पहलवानों का उत्साह और जोश भी बढ़ रहा है। अखाड़े मे 5 साल से लेकर 75 साल तक के पहलवान अपना अपना प्रदर्शन दिखाने की तैयारी में जुटे है। प्रदर्शन निखारने के लिए शरीर साधक 3 माह से नियमित देर रात तक अभ्यास कर रहे हैं।

मलखम्ब करते कलाकार

भगवान नटराजन पर आधारित झांकी की थीम

व्यायामशाला संचालक जाट के अनुसार इस बार झांकी की थीम भगवान नटराज पर आधारित हैं। झांकी में भगवान शिव का नटराज रूप प्रभा मंडल में अंधकार के प्रतीक अस्मार पुरुष पर चरण रख नृत्य करते नजर आएंगे। नृत्य के दौरान भगवान शिव पांचों क्रियाओं सृष्टि, निर्माण, स्थिति, संहार और तिरोभावना का समावेश रहेगा। शिव के इस अद्भुत रूप का दर्शन करते भगवान ब्रह्माजी, विष्णुजी, माँ पार्वतीजी और इंद्रगण नजर आएंगे। आकर्षक झांकी का निर्माण कार्तिक माली द्वारा किया जा रहा है। यह झांकी झिलमिलाते 50 हजार छोटे-छोटे बल्बों से जगमगाएगी।

झांकी निर्माण करते कारीगर

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

Latest Articles

error: Content is protected by VandeMatram News