24.7 C
Ratlām
Tuesday, July 23, 2024

दूध ने बढ़ाई चिंता : दूध का दाम बढ़ाने को लेकर पशुपालकों व विक्रेताओं में ठनी, एक को बढ़ाने दाम एक को नहीं

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
जिले में खुले दूध के दाम बढ़ाने को लेकर दूध उत्पादकों व दूध विक्रेताओं में सामंजस्य नहीं बन पाया। पशुपालकों का कहना है की 55 रुपए से कम में वे विक्रेताओं को दूध नहीं देंगे। फिलहाल दूध विक्रेता व्यापारी 49 रुपए लीटर में पशुपालकों से दूध ले रहे हैं जो कि आम आदमी तक 54 रुपए लीटर पहुंचता है। ऐसे में अगर फिर दाम बढ़ते हैं, तो आम आदमी को 54 लीटर मिलने वाला दूध 60 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पढ़ेगा। इस मामले में जिला प्रशासन भी कोई नियम ना बना रहा है, ना आमजन को कोई राहत दे पा रहा है।
आपको बता दे कि दूध के दाम बढ़ाने के लिए पशुपालकों ने 19 सितंबर को बैठक की थी। उनका कहना है कि गायों व भैसों के लिए चारा, खल, कपासिय आदि खाने की वस्तुएं महंगी हो गयी है। पशुपालकों का कहना है की हम 55 रुपए लीटर से कम में दूध नहीं देंगे। दाम नहीं बढ़ाये जाते हैं, तो 1 अक्टूबर से हड़ताल करेंगे।

सालभर भी नहीं हुआ, नहीं बढाएंगे दाम :
पशुपालकों के दाम बढ़ाने के निर्णय के बाद दूध विक्रेताओं ने शनिवार सुबह बैठक की। दूध विक्रेता संघ के अरविंद(मोनू) गुर्जर ने बताया हर साल अप्रैल माह में दाम बढ़ाने पर निर्णय होता है। 6 माह पहले दाम बढ़ा दिए, अब बढ़ाना संभव नहीं है। हम दूध फेट के हिसाब से पशुपालक से विक्रय करने की बात कह रहे है। मगर वे हमारी यह मांग भी नहीं मान रहे। लम्पी वायरस के कारण खुला दूध बेचने में भी परेशानी आ रही है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network