24.2 C
Ratlām
Friday, July 26, 2024

अजीबो गरीब नवजात : रतलाम के एमसीएच में जन्मा ऐसा बच्चा, जिसे देख हर कोई हुआ हैरान

रतलाम, वन्देमातरम् न्यूज।
रतलाम के मातृ एवं शिशु चिकित्सा इकाई (एमसीएच) में शुक्रवार को एक अजीबो-गरीब बच्चा पैदा हुआ। नवजात शिशु के शरीर पर चमड़ी ही विकसित नहीं हुई। इस वजह से उसके शरीर की सारी नसें साफ दिखाई दे रही है। चमड़ी नहीं होने की वजह से उसकी आंखे, होठ आदि भी सूज गए हैं। पहली नजर में कोई भी देखे तो उसे एलियन ही समझे लेकिन जेनेटिक समस्या की वजह से वह ऐसा दिखाई देता है। फिलहाल नवजात शिशु को आईसीयू में रखा गया है। हालांकि इससे पहले भी इस प्रकार के मामले सामने आ चुके हैं।

वीडियो : ऐसा दिखता है नवजात.

जेनेटिक समस्या है कारण
एमसीएच के डॉ. नावेद कुरैशी ने मीडिया को बताया की शाम 3 बजकर 45 मिनट पर जिले के बड़ावदा निवासी महिला साजेदा पति शफीक (25) को यह बच्चा हुआ है। मेडिकल भाषा में ऐसे बच्चों को कोलोडियन बेबी कहा जाता है। मेडिकल की भाषा में इसे जैनेटिक या जन्मजात समस्या बोला जाता है। इस बीमारी में गर्भावस्था के दौरान बच्ची की चमड़ी का विकास नहीं होता है। बच्चे के शरीर पर चमड़ी नहीं होने से उसके अंग सूज जाते हैं और नसे बाहर दिखाई देती है।
डॉक्टर के अनुसार ऐसे बच्चे को संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है। चमड़ी का पूरी तरह विकसित नहीं होने से हो सकता है कि उसे और भी कोई अंदरुनी समस्या हो। अंगुलियां और गुप्तांग भी पूरी तरह विकसित नहीं हुए हैं। गुप्तांग के सही तरीके से विकसित नहीं होने की दशा में फिलहाल यह संशय है कि यह बच्चा मेल है या फीमेल।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network