34.8 C
Ratlām
Friday, March 1, 2024

पंचायत चुनाव के पहले 140 सचिवों की बदली ग्राम पंचायत, तीन साल से अधिक समय तक एक ही स्थान पर थे जमे

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव की आचार संहिता लगते ही तीन साल से अधिक समय तक एक ही ग्राम पंचायत में जमे ग्राम पंचायत सचिवों को स्थानांतरित कर दिया है। सोमवार को जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े ने रतलाम जनपद सहित 4 अन्य जनपदों के कुल 140 सचिवों की ग्राम पंचायत बदल दी है। हालांकि इनमें कुछ सचिव ऐसे भी है जिन्हें चार से पांच माह पहले ही ट्रांसफर हुए थे उन्हें भी अन्य ग्राम पंचायत में स्थानांतरित कर दिया है।

IMG 20211220 WA0330
पंचायत चुनाव के पहले 140 सचिवों की बदली ग्राम पंचायत, तीन साल से अधिक समय तक एक ही स्थान पर थे जमे 3
IMG 20211220 WA0329
पंचायत चुनाव के पहले 140 सचिवों की बदली ग्राम पंचायत, तीन साल से अधिक समय तक एक ही स्थान पर थे जमे 4

मालूम हो कि चुनाव आयोग ने तीन साल से एक ही स्थान पर जमे ग्राम पंचायत सचिवों जानकारी मांग कर ट्रांसफर करने के निर्देश दिए थे। जिला पंचायत ने ताबड़तोड़ जिले की सभी जनपदों से इस संबंध में जानकारी मांगी गई। करीब 10 दिन पहले सबसे पहले आलोट जनपद की ग्राम पंचायत के 36 सचिवों की स्थानांतरित सूची जारी कर दी गई। अब जाकर एक साथ रतलाम, जावरा, बाजना, सैलाना व पिपलौदा जनपद की ग्राम पंचायतों के सचिवों के ट्रांसफर की सूची जारी की गई। दोपहर तक जिला पंचायत के ही अधिकारियों की इसकी जानकारी तक नहीं लगी। स्थानांतरित सचिव को तीन दिन के अंदर अपना प्रभार ग्राम पंचायत रोजगार सहायक को सौंप कर नवीन ग्राम पंचायत में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना होगी। साथ ही उपस्थिति की एक प्रति संबंधित जनपद को सौपना होगी।
पांच माह पहले बदले उनका भी कर दिया ट्रांसफर
तीन साल से एक ही स्थान पर जमे सचिवों के हटाने में ऐसे भी सचिवों को भी बदल दिया जिनका करीब 4 से 5 माह पहले ही ट्रांसफर हुआ था। इनमें रतलाम जनपद की ग्राम पंचायत धराड़ के सचिव भी शामिल है इन्हें हटा कर पिपलोदी ग्राम पंचायत में कर दिया। जबकि इनका भी ट्रांसफर अगस्त माह के पहले ही हुआ था। अधिकारियों की माने तो जो सचिव अपने पैतृक गांव की पंचायत में पदस्थ थे उन्हें स्थांतरित किया है।
आसपास की ही ग्राम पंचायत में करवा ली अदला बदली

ट्रांसफर में कई सचिवों ने आसपास की ही ग्राम पंचायतों में ही अपनी अदला बदली करवा ली। ट्रांसफर प्रशासकीय रूप से होना बताया जा रहा है इधर सूत्रों के अनुसार कुछ जनप्रतिनिधियों ने भी इसमें हस्तक्षेप किया है वही कई सचिव भी इन जनप्रतिनिधियों के पास पहुंचे।

इतने सचिवों के हुए ट्रांसफर
जनपद ग्राम पंचायत
रतलाम 47
जावरा 30
बाजना 23
सैलाना 16
पिपलौदा 24

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network