कलेक्टर बोले दो कॉलोनी पर हुई कार्रवाई, तीसरी पर क्यों नहीं हुई ? सूचना है निगम इंजीनियर ने कर ली सेटिंग

- Advertisement -

रतलाम, वन्देमातरम् न्यूज।

- Advertisement -

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर कुमार पुरूषोत्तम ने नगर निगम के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने निगम अधिकारियों को कहा कि माफिया के विरुद्ध कार्यवाही में ईमानदारी से कार्य को अंजाम नहीं दिया जा रहा है। विगत दिनों शहर में दो कालोनियों से अतिक्रमण हटाकर भूमि मुक्त कराई गई परंतु तीसरी कॉलोनी में कार्रवाई नहीं की गई। वहां सेटिंग की शिकायत प्राप्त हुई है। सूचना में बताया गया है कि नगर निगम के इंजीनियर द्वारा कॉलोनाइजर से सेटिंग करके कॉलोनी को टूटने से बचा लिया गया। कलेक्टर ने निगमायुक्त को सख्ती से निर्देशित किया गया कि उक्त प्रकार के इंजीनियरों के विरुद्ध सख्ती से कार्रवाई की जाए।

- Advertisement -

समीक्षा के दौरान नामली तहसीलदार अनीता चौकोटिया ने बताया कि नामली में करीब 15 कॉलोनियां चिन्हित की गई है जिनके विरुद्ध कार्रवाई की जाना है। कलेक्टर ने कहा कि सभी के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करें।

- Advertisement -

कृषि उपसंचालक को कहा आपके विरुद्ध सबसे ज्यादा शिकायतें आ रही हैं…
कृषि विभाग की समीक्षा में कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि यूरिया की कालाबाजारी नहीं हो, यह सुनिश्चित किया जाए। यदि जिले में किसी ने निर्धारित से ज्यादा मूल्य पर यूरिया बेचा तो उसके विरुद्ध रासुका लगाया जाएगा। उप-संचालक के विरुद्ध नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर ने कहा कि आपके विरुद्ध सबसे ज्यादा शिकायतें आ रही हैं, यह ध्यान रहे कि आप ही सेटिंग करके ज्यादा कीमत में यूरिया नहीं बिकवाएं, अब यदि आगे और शिकायतें आई तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर्स के विरुद्ध भारी नाराजगी

कलेक्टर पुरुषोत्तम द्वारा फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की कार्यप्रणाली के विरुद्ध भारी नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि आप लोगों का काम दिखाई नहीं दे रहा है, अभी तक किसी मसाला उद्योग के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की गई जबकि वहां से मिलावट की सूचनाएं प्राप्त हो रही है। जिले के बाजना-सैलाना क्षेत्रों में भी नमूने लेने का कार्य ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा नहीं किया गया है। अब पूरे सप्ताह में सभी फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर सैलाना-बाजना- रावटी क्षेत्रों में भ्रमण करके नमूने लेंगे, एफआईआर करवाएंगे। कलेक्टर ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि किसी भी दुकानदार से सेटिंग नहीं करना अन्यथा आप के विरुद्ध भोपाल रिपोर्ट भेज दी जाएगी। अपर कलेक्टर एमएल आर्य को भी निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से फूड एंड ड्रग इंस्पेक्टर की बैठक लेकर मानिटरिंग करें, गंभीर किस्म की मिलावट के सैंपल कलेक्टर के हस्ताक्षर के साथ भोपाल प्रयोगशाला को भेजे जाए। बैठक में पलसोड़ा ग्राम पंचायत सरपंच के विरुद्ध की जा रही जांच को 15 दिन की अवधि में पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा डिप्टी कलेक्टर सुश्री मनीषा वास्कले को दिए गए। सुनिश्चित करने को कहा कि वास्तविक जांच हो।
पटवारी सोमवार तथा गुरुवार को मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से मिलेंगे
कलेक्टर पुरुषोत्तम ने शासन के निर्देश अनुसार बैठक में निर्देशित किया कि जिले में सभी पटवारी अपने मुख्यालय पर सोमवार तथा गुरुवार को अनिवार्य रूप से आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे ताकि आम जनता को परेशानी नहीं हो और उनका काम हो जाए। पटवारियों के ग्राम पंचायत मुख्यालय पर बैठक का समय प्रातः 10ः30 बजे से शाम 5ः30 बजे तक का रहेगा, जिसमें वे आमजन के लिए उपलब्ध रहेंगे अन्यथा की स्थिति में बगैर किसी लाग लपेट के पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई कर दी जाएगी। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे इन दिनों कोई बैठक नहीं रखें और रिपोर्ट करें।
वनाधिकार पट्टा धारकों की एंट्री में लेटलतीफी पर नाराजगी

जिले में वनाधिकार अधिनियम के तहत लाभान्वित पट्टा धारक आदिवासी किसानों को शासन की योजनाओं में लाभ देने के लिए कलेक्टर पुरुषोत्तम द्वारा उनकी व्यक्तिगत प्रोफाइल कंप्यूटर सिस्टम पर बनवाई जा रही है इसके लिए डाटा एंट्री की जाना है परंतु सैलाना तथा बाजना के जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों द्वारा उक्त कार्य में अनावश्यक रूप से विलंब किया जा रहा है इस बात को लेकर कलेक्टर द्वारा दोनों अधिकारियों के विरुद्ध सख्त नाराजगी व्यक्त की गई।

सीएमएचओ को सैलाना बाजना क्षेत्रों का भ्रमण करने के निर्देश
बैठक में कलेक्टर द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए उप स्वास्थ्य केंद्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निरीक्षण हेतु निर्देशित किया गया। सीएमएचओ ननावरे सैलाना-बाजना क्षेत्रों का इसी सप्ताह भ्रमण करेंगें। बैठक में जिला परियोजना समन्वयक एमएल सासरी को भी फील्ड विजिट करने के निर्देश दिए। वे स्कूलों में जाएं और निरीक्षण करें, रिपोर्ट प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक श्री तोमर को भी सड़कों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
निगमायुक्त ने बताया पशु वापस आ रहे हैं
बैठक में निगमायुक्त सोमनाथ झारिया ने कलेक्टर को बताया कि नगर निगम द्वारा शहर से पकड़े गए पशुओं को शहर के बाहर की गौशालाओं में रखा गया परंतु देखने में आ रहा है कि गौशालाओं द्वारा वापस से पशुओं को छोड़ा जा रहा है। विगत दिनों से बड़ी संख्या में शहर में वे पशु देखने में आ रहे हैं। इस पर कलेक्टर द्वारा उप संचालक पशु चिकित्सा को समन्वय करने के निर्देश दिए गए साथ ही बताया गया कि बड़ौदा ग्राम की गौशाला में पर्याप्त जगह है वहां पर नगर निगम पशुओं को रखवाए। कलेक्टर ने निगम आयुक्त को निर्देश दिए कि शहर में कुत्तों की भरमार को देखते हुए समस्या के निदान के लिए योजना बनाएं। डॉग बाइट के मामले में हम प्रदेश में दूसरे नंबर पर हैं यह बहुत चिंतनीय है।
यह रहे मौजूद
बैठक में अपर कलेक्टर एमएल आर्य, सीईओ जिला पंचायत शजमुना भिड़े, डीएफओ डुडवे, एसडीएम अभिषेक गहलोत, जिला योजना अधिकारी बालकृष्ण पाटीदार, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी एसएच चौधरी, परियोजना अधिकारी शहरी विकास अरुण पाठक आदि उपस्थित थे।

- Advertisement -

Related articles

कलेक्टर ने सपत्नीक देखी हस्तशिल्प प्रदर्शनी : शिल्पिकारों की कलाओं को सराहा, कहां हस्तनिर्मित इन वस्तुओं में कलाकार की भावना काफी महत्वपूर्ण

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प हथकरघा विकास निगम का प्रयास सदैव सराहनीय रहा है। सरकार ने भी...

50 से ज्यादा हस्तशिल्पिकारों की कलाकारी एक ही स्थान पर : कंपनी को मात देते दूधी के जूते, बहुत कुछ है इस हस्तशिल्प मेले...

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम के रोटरी हॉल अजंता टॉकीज रोड पर चल रहे हस्तशिल्प मेले में 50 से ज्यादा हस्तशिल्पों के...

हस्तशिल्प मेले में एक से बढ़कर एक कारीगरी : भोपाल से आए कलाकार की अनूठी कला, कलात्मक हस्तशिल्प सामग्री बनी आकर्षण

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।मृगनयनी, संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम लिमिटेड, मध्यप्रदेश शासन द्वारा रोटरी हॉल अजंता...

वर्चस्व की लड़ाई में सजा : बहुप्रतिक्षित फैसले में भदौरिया ग्रुप के आरोपियों को 7 वर्ष तो अंबर ग्रुप के आरोपियों को 6 वर्ष...

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।एक दशक पूर्व रतलाम के जूनियर इंस्टीट्यूट के सामने शिखा बार में दो पक्षों के बीच...
error: Content is protected by VandeMatram News