24.5 C
Ratlām
Saturday, July 27, 2024

शतरंज में गोल्ड : रतलाम की बेटी ने पिता के साथ सीखा शतरंज, अंडर -17 में जीता गोल्ड अब नेशनल की तैयारी

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
शह और मात के खेल शतरंज में मध्यप्रदेश के रतलाम की बेटी ने अपना परचम लहराया है। कुछ दिनों पहले दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने भी अपने बयान से यह स्पष्ट किया था की बहुत जल्द भारत शतरंज में वर्ल्ड चैम्पियन दे सकता है। रतलाम की बेटी अवनी ने महज 15 वर्ष की उम्र में शतरंज की नेशनल चैम्पियन को हराकर अपना स्थान नेशनल में बनाकर पूरे शहर को गौरवान्वित कर दिया है।
रतलाम के कॉन्वेंट स्कूल में 10वीं की छात्रा अवनी मित्तल ने शतरंज प्रतियोगिता के अंडर-17 में प्रथम स्थान प्राप्त किया। स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता हरदा में 25 से 27 सितंबर के बीच आयोजित की गई। जिसमें अवनी ने बेहतर पॉइंट्स बनाते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अवनी का चयन आगे नेशनल के लिए हुआ है। प्रतियोगिता में भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, नर्मदापुर, रीवा, इंदौर आदि संभागों की टीम ने हिस्सा लिया था।
अवनी ने इस उपलब्द्धि का श्रेय अपने माता-पिता को दिया है। अवनी के पिता डॉ. अतुल मित्तल पुलिस में फोरेंसिक ऑफिसर है, वहीं माता प्रीतिलता ग्रहणी है।

पिता से सीखा शतरंज, ऑनलाइन ली ट्रेनिंग
अवनी के पिता डॉ. अतुल मित्तल ने बताया कि जब वह शतरंज खेलते थे तब अवनी भी साथ खेलती। धीरे-धीरे उसकी रूची इस खेल में बढ़ी तो उसे 1 से 2 माह की कोचिंग भी दिलवाई। क्राइम की घटनाओं में कभी भी उनके जाने से वे भी समय नहीं दे पाते थे। जिसके बाद ऑनलाइन ही उसने शतरंज के गुर सीखे। 2019 में उसने अंडर-14 में स्टैट तक का सफर तय किया। अब अंडर-17 में दूसरी बार में ही अवनी ने नेशनल में जगह बनाई है। शतरंज की तरह अवनी पढ़ाई में भी अव्वल है। अवनी बताती है कि शतरंज में धैर्य रखना बहुत जरूरी है। दिमाग को पूरी तरह से स्वस्थ और एकाग्र रख कर ही शतरंज में कमाल दिखाया जा सकता है।

बड़ी बहन IIT पास आउट, नेशनल चैम्पियन को हराया
अवनी ने वंदेमातरम् न्यूज से विशेष चर्चा में बताया कि पापा को शतरंज खेलता देख इंटरेस्ट जागा। जिसके बाद उसे कैलकुलेशन में मजा आने लगा और आज नेशनल के लिए सिलेक्ट हूं। 2019 में अंडर-14 की नेशनल चैम्पियन रही ग्वालियर की प्रज्ञा शर्मा को इस बार अवनी के हाथों हारना पड़ा। इंटर स्कूल, डिस्ट्रिक्ट लेवल और डिवीजन के बाद स्टैट तक का सफर अवनी ने तय किया। अब अवनी नेशनल में हिस्सा लेंगी जिसकी तारीख जल्द ही घोषित हो जाएगी। अवनी की बड़ी बहन 22 वर्षीय इशिका मित्तल IIT बनारस से पास आउट है और फिलहाल बेंगलुरू में यंगेस्ट वीसी बनकर बेहतर जॉब कर रही है।

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network