28.9 C
Ratlām
Saturday, July 27, 2024

पर्यावरण को बढ़ावा : सिटी फॉरेस्ट में जल्द बनेगा शांतिवन, ध्यान कुटीर सहित तीर्थकर वाटिका, इप्का ने भेंट की एक करोड़ से अधिक राशि  

– इप्का के मैनेजिंग डायरेक्टर जैन ने सपत्नी पौधारोपण कर कहा पर्यावरण के कार्यों में नहीं आने देंगे कमी
रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज। 
जिलेवासियों के लिए एक खुशखबर है कि उन्हें जल्द सिटी फॉरेस्ट में शांतिवन, ध्यान कुटीर, लोटस पॉन्ड, मियावाकी सहित तीर्थकर वाटिका जैसे अन्य रमणीय स्थल की सौगात मिलेगी। पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए इप्का कंपनी ने रूचि दिखाते हुए उक्त कार्यों के लिए एक करोड़ से अधिक राशि दी है। सिटी फॉरेस्ट को विकसित करने की पहल इप्का के मैनेजिंग डायरेक्टर एके जैन के मुख्यआतिथ्य में हुआ।

IMG 20230801 142840

कार्यक्रम में विशेष अतिथि कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट दिनेश सियाल एवं मीना एके जैन मौजूद थीं। विशेष रूप से ग्राम बिबड़ोद सरपंच अंबाराम उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के स्वागत से हुई। इप्का मैनेजिंग डायरेक्टर जैन ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट द्वारा पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे कार्य सराहनीय है। इस दौरान उन्होंने विश्वास दिलाया कि पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने के लिए इप्का सदैव अग्रणी रहेगी। उन्होंने कह इप्का फाउंडेशन की ओर से 1.4 करोड़ रुपए के सहयोग राशि की पूर्व में घोषणा की जा चुकी थी। इस दौरान इप्का के वाइस प्रेसिडेंट सियाल ने कहा कि सिटी फॉरेस्ट के लिए हम पिछले तीन वर्षों से प्रयासरत थे, आज उक्त कार्य की शुरुआत होने के साथ ही हमारे द्वारा लिया एक संकल्प पूरा हुआ। इस अवसर पर इप्का कर्मियों ने विभिन्न प्रजातियों के 751 पौधे रोपित करने के साथ कुल 10 हजार पौधे लगाने के लक्ष्य निर्धारित किया। हार्टफुलनेस इंस्ट्टिूयट के प्रोजेक्ट इंचार्ज ने बताया कि सिटी फॉरेस्ट का कुल क्षेत्रफल 42 हेक्टेयर है। इसमें से डी-ब्लॉक का 6 हेक्टेयर क्षेत्रफल में अभी तीन हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। पौधे रोपित करने के बाद योजना अनुसार यहां विभिन्न रमणीय स्थल विकसित होंगे। इसके लिए इप्का द्वारा प्रदान किया सहयोग महत्वपूर्ण रहेगा। संचालन केवी सोनी ने किया एवं आभार केंद्र समन्वयक निलेश शुक्ला ने माना। 

यह थे प्रमुख रूप से मौजूद
कार्यक्रम में हार्टफुलनेस इंस्टिट्यूट के जोन समन्वयक संजय खंडेलवाल, समन्वयक सुनील सोनी, आशीष अवस्थी, जितेंद्र अग्रवाल, धर्मेंद्र राठौड़, इप्का लेबोरेटरीज के अधिकारी भावेश त्रिवेदी, फार्मा हेड श्रीकांत पांडेय, डीपी यादव, यू धनाबालन, दिनेश सेट्टी, डीपी अंजने, कुलदीप भानावत, विक्रम कोठारी एवं अनुज सिंह सहित आदि बड़ी संख्या में उपस्थित हुए। 

Aseem Raj Pandey
Aseem Raj Pandeyhttp://www.vandematramnews.com
वर्ष-2000 से निरतंर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 22 वर्षों में चौथा संसार, साभार दर्शन, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार-पत्रों और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज के प्रधान संपादक की भूमिका का निर्वहन। वर्ष-2009 में मध्यप्रदेश सरकार से जिलास्तरीय अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार के अलावा रतलाम प्रेस क्लब के सक्रिय सदस्य। UID : 8570-8956-6417 Contact : +91-8109473937 E-mail : asim_kimi@yahoo.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network