38.7 C
Ratlām
Tuesday, May 21, 2024

प्रतिभावानों का सम्मान : बच्चों के भविष्य को संवारने का काम देश में प्रधानमंत्री, प्रदेश में मुख्यमंत्री और रतलाम में चेतन्य काश्यप कर रहे – मंत्री भूपेंद्रसिंह

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।
दुनिया में सबसे तेज गति से कोई चीज चलती है, तो वह समय है। समय की महत्ता को सब समझे और खूब पढ़े। चेतन्य काश्यप फाउंडेशन ने समय का महत्व बताने के लिए ही प्रतिभाओं को उपहार स्वरूप घड़ी दी हैं। ये प्रतिभाएं देश का भविष्य है। इनके भविष्य को संवारने का काम कोई कर रहा है, तो वह देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी, प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी और रतलाम में चेतन्य काश्यपजी कर रहे है।

IMG 20221113 WA0422
कार्यक्रम को संबोधित करते नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह।

उक्त बात चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा रविवार को बरबड़ स्थित विधायक सभागृह में आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री भूपेंद्रसिंह ने रहे। मंत्री सिंह द्वारा विद्यार्थियों को रिस्ट वाच एवं प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया। फाउंडेशन अध्यक्ष व विधायक चेतन्य काश्यप, सांसद गुमानसिंह डामोर, ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना, महापौर प्रहलाद पटेल, नगर निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, भाजपा जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय, निर्मल कटारिया, संगीता चारेल, पूर्व महापौर व समिति सलाहकार शैलेंद्र डागा मंचासीन रहे।
मंत्री सिंह ने कहा कि चेतन्य जी से प्रेरणा लेकर सरकार ने बच्चों को लेपटॉप और ग्रामों में साइकिल देने का काम किया। राजनीति में अनेक लोग होते है, लेकिन ऐसे लोग बहुत कम होते है, जो सेवा प्रकल्प के माध्यम से जनता की सेवा करते है। चेतन्य जी ने सेवा प्रकल्प के माध्यम से खेल , शिक्षा और कुपोषण सहित आवास के कई काम किए है। पैसा तो ईश्वर बहुत लोगों को देता है लेकिन पैसे के साथ यदि सेवा का भाव हो तो यह लोगों के जीवन में सहयोग करने का काम करता है।

IMG 20221113 WA0424
कार्यक्रम को संबोधित करते विधायक चेतन्य काश्यप।

फाउंडेशन अध्यक्ष और विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि प्रतिभा सम्मान शब्द नगर की भूमिका बताता है। इससे पता चलता कि हमारे शहर में किस तरह की प्रतिभाएं है। बच्चों के उत्साह वर्धन के लिए 2014 से यह आयोजन शुरू किया। पहले वर्ष 1700 बच्चे सम्मानित हुए थे, लेकिन इस वर्ष यह संख्या 2100 हो गई है। प्रतिवर्ष संख्या बढ़ना बताता है कि हमारे नगर में शिक्षा के प्रति जागरूकता आई है।

IMG 20221113 WA0425
कार्यक्रम में मौजूद गणमान्यजन व अन्य।

काश्यप ने कहा कि विकास की कल्पना नगर के सर्वांगीण विकास से पूरी होती है। सिर्फ आर्थिक विकास महत्वपूर्ण नहीं होता। अंहिसा ग्राम, खेल चेतना मेला, प्रतिभा सम्मान और कुपोषण मुक्त अभियान इसी उद्देश्य की पूर्ति के प्रकल्प है। उन्होनेे इस अवसर पर कुपोषण मुक्त अभियान सहित शहर विकास के कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि रतलाम के बच्चे शहर के बाहर नहीं जाए और यहीं अपने माता-पिता के साथ रहे, इस उद्देश्य से गोल्ड कॉम्प्लेक्स और विशेष निवेश क्षेत्र की नीव रखी जा रही है। इसका लाभ यहां के व्यापार और व्यवसायियों को होगा। रतलाम को नगर से महानगर बनाने के प्रयास किए जा रहे है।

चेतन्यजी की दृष्टि अद्भूत है
सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहा कि चेतन्यजी की दृष्टि अद्भूत है। इन्ही के प्रयासों से मेडिकल कॉलेज जल्द बना और कोरोना में उसने अपनी उपयोगिता सिद्ध की। कोविड में फाउंडेशन के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी। सेवा के यह कार्य सिर्फ रतलाम ही नहीं बल्कि जिले सहित अन्य जिलों में भी किए गए है। ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि श्री काश्यप जी रतलाम जिले को हमेशा नंबर एक बनाने का प्रयास करते है। महापौर प्रहलाद पटेल ने बच्चों से कहा कि आप रतलाम की प्रतिभा और रतलाम का भविष्य है। विधायक जी द्वारा रतलाम की प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रोत्साहन दे रहे है। इनके द्वारा कई सालों पूर्व अंहिसा ग्राम की स्थापना की थी। ऐसे गरीब लोग जिनके पास रहने की कोई व्यवस्था नहीं है, उनके लिए आवास की व्यवस्था की और वहीं पर रोजगार देने की योजना भी बनाई है। कार्यक्रम को निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, पूर्व महापौर शैलेंद्र डागा ने भी संबोधित किया।
75 प्रतिशत और इससे अधिक अंक लेन वाले हुए सम्मानित
चेतन्य काश्यप फाउंडेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में दसवीं एवं बारहवीं बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत और उससे अधिक अंक लाने वाले दो हजार से अधिक मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम के दौरान 93 प्रतिशत से अधिक अंक वाले 82 बच्चे मंचासीन रहे। प्रतिभा सम्मान समारोह समिति के सलाहकार निर्मल लुनिया, सदस्य महेन्द्र नाहर, सोना शर्मा, मनोज शर्मा, मुकेश सोनी एवं आनंद जैन उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अब्दुल सलाम खोकर ने किया। अंत में समिति सदस्य सोना शर्मा ने राष्ट्रगान कराया।

KK Sharma
KK Sharmahttp://www.vandematramnews.com
वर्ष - 2005 से निरंतर पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय। विगत 17 वर्ष में सहारा समय, अग्निबाण, सिंघम टाइम्स, नवभारत, राज एक्सप्रेस, दैनिक भास्कर, नईदुनिया (जागरण) सहित अन्य समाचार पत्र और पत्रिकाओं में विभिन्न दायित्वों का निर्वहन किया। पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए वर्तमान में समाचार पोर्टल वंदेमातरम् न्यूज में संपादक की भूमिका का दायित्व। वर्तमान में रतलाम प्रेस क्लब में कार्यकारिणी सदस्य। Contact : +91-98270 82998 Email : kkant7382@gmail.com
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Copyright Content by VM Media Network