महाशिवरात्रि का उल्लास : शिवमय हुई धर्मनगरी, भोले की भक्ति में रमा शहर, गढ़ कैलाश महादेव की शाम को होगी महाआरती

- Advertisement -

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।

- Advertisement -

महाशिवरात्रि पर्व शहर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। सुबह से शिवालयों में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है। शिवालयों में भगवान भोले का आकर्षक श्रंगार कर सजाया गया है। शिवालयों में अभिषेक दिनभर धार्मिक आयोजन होते रहे। रत्नपुरी के राजा श्री गढ़ कैलाश महादेव का विशेष श्रंगार किया गया। शाम को महाआरती होगी।
महाशिवरात्रि का पावन पर्व उत्साह और उमंगभरे माहौल में धूमधाम से मनाया गया। नगर के अति प्राचीन श्रीगढ़ कैलाश मंदिर पर हर साल की तरह इस बार बड़े पैमाने पर तीन दिवसीय धार्मिक आयोजन मनाया गया। श्री गढ़ कैलाश सेवा समिति ट्रस्ट अमृतसागर द्वारा तीन दिवसीय महाशिवरात्रि पर्व की शुरुआत 27 फरवरी से की गई। सोमवार को भजनों के आयोजन के साथ शाम को महाआरती का विशेष आयोजन पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। तीसरे दिन सुबह 6 बजे भगवान श्रीगढ़ कैलाश का रुद्राभिषेक किया गया। गढ़ कैलाश मंदिर के ग्यारहवें कलश स्थापना महोत्सव की खुशी में विशाल फरियाली भंडारे के तहत महाप्रसादी वितरण का शुभारंभ सुबह 11.30 बजे से किया गया।
दुखों से छुटकारे की मनोकामना मांगी
शक्तिनगर स्थित बाबा महाकाल मंदिर पर महाशिवरात्रि पर दो दिवसीय आयोजन की धूम रही। मंदिर समिति के नवीन व्यास ने बताया महाशिवरात्रि पर महाआरती का आयोजन हुआ। बड़ी संख्या में मौजूद रहवासियों और भक्तों ने बाबा की आराधना कर सभी को दुखों से छुटकारे की मनोकामना मांगी। महाआरती से पूर्व सोमवार को भजनसंध्या का भी आयोजन किया गया था, जिसमे बड़ी संख्या में श्रद्धालुजन मौजूद हुए थे।

फोटो – महाआरती में मौजूद पूर्व गृहमंत्री हिम्मत कोठारी व अन्य।
- Advertisement -

सत्यम्‌-शिवम्‌-सुंदरम् महारुद्राभिषेक का आयोजन
सनातन सोशल ग्रुप द्वारा संत-महात्माओं के सानिध्य में शहर में पहली बार सत्यम्‌-शिवम्‌-सुंदरम् महारुद्राभिषेक का आयोजन मां कालिका माता मंदिर मेला प्रांगण में किया गया।कांचीपुरम के संत श्री आत्मानंद जी सरस्वती की उपस्थिति में 121 शिवलिंग को स्थापित कर 121 विद्वान पंडितों एवं 121 यजमान जोड़ों की सामुहिक उपस्थिति में महारुद्राभिषेक किया गया। अखण्डज्ञान आश्रम के संत स्वरुपानंद जी, संत देवरूप जी, संत श्री कृष्णानंद जी खाचरौद, गोरखपुर से आए आचार्य रामस्वरूप जी, शहर विधायक चेतन्य काश्यप भी मौजूद रहे। मुख्य यजमान प्रवीण मोहन लाल सोनी थे। कार्यक्रम स्थल पर विशेष आकर्षण 121 शिवलिंग दर्शन, 12 ज्योतिर्लिंग एवं एक दिव्य शिवलिंग के दर्शन भी भक्तों ने किए। साथ ही कार्यक्रम में आने वाले प्रत्येक धर्मानुरागी को दिव्य शिवलिंग पर जलाभिषेक का अवसर भी प्राप्त हुआ। इस दौरान सनातन सोशल ग्रुप के संयोजक मुन्नालाल शर्मा, अध्यक्ष अनिल पुरोहित, अनिल झालानी, शैलेंद्र डागा, प्रदीप उपाध्याय, पवन सोमानी, अशोक पोरवाल आदि बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

- Advertisement -

Related articles

विश्व दिव्यांग दिवस : नन्हें विद्यार्थियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा, विजेता हुए सम्मानित

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।विश्व दिव्यांग दिवस 3 दिसंबर के उपलक्ष्य में जनपद शिक्षा केंद्र रतलाम द्वारा जन शिक्षा केंद्र...

एक से बढ़कर एक कला का अनोखा संगम : लखनऊ के बाद भोपाल का चिकनकारी वर्क देखना हो तो आ जाईये इस हस्तशिल्प मेले...

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।संत कबीर दास मध्य प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम लिमिटेड भोपाल मध्यप्रदेश शासन द्वारा रतलाम...

चोर गिरफ्तार : बोहरा बाखल से सोने के लाखों के आभूषण और नकदी चोरी, 24 घंटे में तलाशा आरोपी का सुराग

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।शहर के माणक चौक थाना क्षेत्र में सनसनीखेज चोरी की वारदात को चंद घण्टों में पुलिस...

उपचार की सौगात : 1.5 करोड़ रुपये की लागत से 3 गांवों में बनेंगे उपस्वास्थ्य केंद्र, विधायक मकवाना ने किया भूमिपूजन

रतलाम, वंदेमातरम् न्यूज।रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के 3 ग्राम में लंबे समय से प्राथमिक उपचार की दरकार अब...
error: Content is protected by VandeMatram News